Driving License: आपकी एक गलती कर सकती है आपका डीएल रद्द !

0
321
Driving License:
Driving License:

Driving License: अगर अभी तक आपका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना है और आप पहली बार डीएल के आवेदन करने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है और यह खबर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि कई बार आपकी एक गलती ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन को रद्द कर सकती है। ऐसे में खबर को पूरा पढ़ें और नीचे बताई गई गलतिया करने से बचें।

ट्रैफिक नियमों और चिन्हों के बारे में पढ़ें

Traffic Rules
Traffic Rules

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवदेन करने के बाद आपको ट्रैफिक नियमों और ट्रैफिक चिन्हों के बारे में पता होना चाहिए। आपको सड़क पर आने वाले रोड ब्रेकर, टर्न या फिर नो पार्किंग जैसे चिह्न को पहचानकर आप आराम से वाहन चला सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट में आपसे ट्रैफिक नियमों और चिन्हों से जुड़े हुए सवाल भी पूछे जाते हैं जहां आपको काफी समझदारी से जवाब देना होगा।

ड्राइविंग स्किल्स को चेक किया जाएगा

Driving License:
Driving License:

अगर आप दोपहिया और चार पहिया वाले वाहनों के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको टेस्ट की तैयारी करनी चाहिए। क्योंकि, डीएल अप्रूव करने के पहले RTO में जाकर आपको एक ट्रैक पर टेस्ट देना होगा, जहां आपके ड्राइविंग स्किल्स को चेक किया जाएगा। अगर आप वहां पर असफल हो जाते हैं तो आपका डीएल का आवेदन रद्द हो सकता है।

कलर ब्लाइंडनेस टेस्ट देना होगा

Test
Test

ड्राइविंग लाइसेस बनवाने के लिए आपको कलर ब्लाइंडनेस टेस्ट देना होगा। यह टेस्ट सबसे जरूरी टेस्ट में से एक होता है। अगर इसमें भी आप असफल हो जाते हैं तो आपका डीएल के लिए किया गया आवेदन रद्द हो सकता है।

फिटनेस टेस्ट

Fitness certificate
Fitness certificate

डीएल बनावते समय आपको फिटनेट सर्टिफिकेट देना जरूरी है। इसलिए डीएल आवेदन करने से पहले आप अपना फिटनेस प्रमाण पत्र जरूर बनवा लें।

इंडिकेटर्स का इस्तेमाल सही से करे

Indicator
Indicator

ड्राइविंग टेस्ट देने के दौरान आप इंडिकेटर्स का इस्तेमाल सही से करें। अगर आप टेस्टिंग ट्रैक पर टर्न आने पर यदि सही समय पर इंडिकेटर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो आपका टेस्ट रद्द भी किया जा सकता है, क्योंकि ड्राइव करने के दौरान इंडिकेटर का इस्तेमाल पता होना बेहद ज्यादा जरूरी होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here