Health : क्या होता है ओवेरियन कैंसर, कैसे होता है ठीक ? यहां देखें

0
1379
cancer

Health : ओवेरियन कैंसर, जिसे महिलाओं की डिम्बग्रंथि कैंसर भी कहा जाता है, एक ऐसी बीमारी है जो महिलाओं को प्रभावित कर सकती है और दुनिया भर में लाखों महिलाओं की जिंदगी को प्रभावित करती है। इस बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए, विशेष रूप से 8 मई को मनाया जाता है ‘वर्ल्ड ओवेरियन कैंसर डे’। इस दिन महिलाओं को ओवेरियन कैंसर के बारे में जागरूक किया जाता है और उन्हें इस खतरे से कैसे बचा जा सकता है, इसके बारे में जानकारी प्रदान की जाती है।

किस कारण से होती है ये बिमारी? (Health)

ओवेरियन कैंसर के मुख्य कारणों में मोटापा, अधिक उम्र (60 साल से अधिक), परिवार में ओवेरियन कैंसर का इतिहास, एंडोमेट्रियोसिस, और गर्भाशय की बीमारियाँ शामिल हैं। यह बीमारी अधिकांश लक्षणों में धीरे-धीरे प्रकट होती है और इसका पता लगाना मुश्किल हो सकता है। पहले स्टेज में इलाज के संभावनाएं अधिक होती हैं, लेकिन अधिकतर मामलों में बीमारी के विकास के बाद इलाज की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

ओवेरियन कैंसर की शुरुआत होती है जब ओवरी में या उसके आस-पास की कोशिकाओं के डीएनए में परिवर्तन होते हैं, जिससे कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने और गुणा करने लगती हैं। इससे एक समूह (tumor) का उत्पन्न होने लगता है। जब स्वस्थ कोशिकाएं मर जाती हैं, तो कैंसर कोशिकाएं जीवित रहती हैं और आस-पास के ऊतकों पर आक्रमण करती हैं। इन ट्यूमर्स टूटकर शरीर के अन्य भागों में फैल सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here