Health: कोलेस्ट्रॉल कम करने का घरेलू उपाय, एक हफ्ते में दिखेगा असर, पढ़े पूरी खबर

0
724

Health: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए चिया सीड्स खा सकते हैं। बहुत से लोग इसे मोटापा कम करने के लिए भी खाते हैं।

बॉडी में कोलेस्ट्रॉल(Cholesterol) बढ़ने से ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। जब आप फैटी फूड का सेवन करते हैं, तो इससे निकलने वाले फैट पार्टिकल और ट्राइग्लिसराइड्स धमनियों में जाकर चिपकने लगते हैं। जिससे नसों में खून के निकलने के लिए जगह नहीं बच पाता। ऐसी स्थिति में हाई ब्लड प्रेशर(Blood Pressure) और हार्ट अटैक(Heart Attack) का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि ऐसे फूड का सेवन करें, जो आपकी धमनियों को साफ करने में मदद करे। कोलेस्ट्रॉल को कम करने और बीपी को नियंत्रित संतुलित रहे। इस लेख में हम विस्तार से बात करेंगे कि कैसे हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करें।

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक चिया सीड्स (Health)

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए चिया सीड्स खा सकते हैं। बहुत से लोग इसे मोटापा कम करने के लिए भी खाते हैं। चिया सीड्स धमनियों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को फ्लश करने में मदद करता है। इसके साथ ही फैट्स के लिपिड भी बाहर आ जाते हैं। जिससे ब्लड सर्कुलेशन(Blood Circulation) बेहतर होता है। चिया सीड्स हाई ब्लड प्रेशर समेत कई बीमारियों में असरदार होता है।

आप कई तरह से चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इस लेख में हम आप को आसान तरीका बताएंगे। सबसे पहले एक ग्लास पानी में चिया सीड्स को भीगो लें। करीब एक घंटे के बाद इसे पानी में मिक्स करके पी लें। हफ्ते में कम से कम तीन दिन ऐसा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here