Health: गर्मियों में डिनर में खाएं ये सब्जियां, शरीर रहेगा चुस्त और तंदुरुस्त

0
1549

Health: गर्मी का मौसम अपने आप में काफी चुनौतीपूर्ण होता है. इस मौसम में शरीर को दस्त, कब्ज, गैस, उल्टी-मतली और एसिडिटी जैसी छोटी-छोटी बीमारियां भी घेर लेती है. इस मौसम में शरीर में पानी की कमी होने से भी हमारी सेहत पर इससे गहरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में इस मौसम में अपने खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इस मौसम में कुछ सब्जियों का सेवन आपको जरूर करना चाहिए क्योंकि ये पानी और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

खीरा

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन की समस्या आम है. ऐसे में लोग अपनी डाइट में तरह-तरह के फूड आइटम्स शामिल करते हैं जो शरीर में पानी की कमी दूर करते हैं. खीरा पानी से भरपूर होता है जो डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करता है.

सहजन

सहजन को मोरिंगा और इंग्लिश में ड्रमस्टिक कहा जाता है. इस सब्जी के पेड़ का हर हिस्सा सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसमें एंटीबायोटिक और एंटी-बैक्टरियल गुण होते हैं. जो आपको कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं. यह सब्जी फाइबर से भरपूर होती है. गर्मियों में थकावट और कमजोरी की समस्या को दूकरने के लिए आप मोरिंगा की पत्तियों का भी सेवन कर सकते हैं

करेला (Health)

करेला कड़वा होता है लेकिन सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. करेले में कूट-कूट कर विटामिन्स, आयरन, जिंक, पोटैशियम, मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह सब्जी बहुत अच्छी होती है. इतना ही नहीं, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here