Health: गर्मियों में कैसे रखें अपनी सेहते का ख्याल? क्यों है जरूरी विटामिम सी? जानिये इसके राज

0
1213

Health: गर्मी का मौसम है, ऐसे में हमे अपनी सेहत पर ध्यान देना बेहद जरूरा हो जाता है…क्योंकि गर्मी सबसे ज्यादा समस्या होती है डीहाइड्रेशन की, जो कि एक गंभीर सेमस्या है, तो चलिये आज हम बात करेगें कि गर्मी में खुद की सेहत का ख्याल कैसे रखा जाये और हमे गर्मी के मौसम में खुद को इस झुलसते हुए तापमान से कैसे बचाना चाहिये।

सेहत में सबसे अहम रोल होता है विटामिन सी का, जो कि शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है, जो शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करता है। संतरे, स्ट्रॉबेरी और कीवी जैसे विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। तो चलिये इसके साथ ये भी जान लेते हैं कि आखिर क्यों खाने चाहिए विटामिन सी से भरपूर फल।

त्वचा का ख्याल और धूप से सुरक्षा (Health)

गर्मियों की तेज धूप आपकी त्वचा के लिए कठोर हो सकती है जिससे सनबर्न, डिहाइड्रेशन और समय से पहले बुढ़ापा आने जैसी दिक्कतें होती हैं. विटामिन सी त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर रखने, कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने और यूवी क्षति से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन आपकी त्वचा की लोच, चमक और लचीलेपन को बनाए रखने में मदद कर सकता है जो भीतर से आपको सुरक्षा प्रदान करता है. संतरे, पपीता और अमरूद जैसे फलों से भी आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद मिल सकती है और यह हानिकारक यूवी किरणों से बच सकती है

एनर्जी बढ़ाने में मदद, पाचन में होता है सुधार

गर्मियां और उमस भरा मौसम आपको थका हुआ महसूस कराता है। विटामिन सी मेटाबॉलिज्म को तेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह भोजन को ऊर्जा में बदलने और थकान से निपटने में मदद करता है। अपने आहार में स्ट्रॉबेरी, अनानास और कीवी जैसे फलों को शामिल करने से आपको पूरी गर्मियों में ऊर्जावान और सक्रिय रहने में मदद मिल सकती है। गर्मियों का मतलब कई लोगों के लिए आउटडोर बारबेक्यू, पिकनिक और मौसमी व्यंजनों का आनंद लेना है।हालांकि, भारी भोजन गर्मियों में पाचन संबंधी परेशानी का कारण बन सकता है। विटामिन सी से भरपूर फलों में एंजाइम और फाइबर होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं।

कितना विटामिन सी शरीर के लिए है जरूरी

हर किसी के शरीर के हिसाब से इसकी मात्रा अलग-अलग होती है। बता दें कि पुरुषों के लिए विटामिन सी की दैनिक जरूरत लगभग 90 मिलीग्राम और महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम है। इसलिए प्रतिदिन 100 से 200 ग्राम खट्टे फलों का सेवन उपयुक्त रहता है। हालांकि हर फल में विटामिन सी की मात्रा अलग हो सकती है। इसलिए आप विटामिन सी से भरपूर फलों का संतुलित मात्रा में ही सेवन करें और आप तपती धूप में इस तरह से अपनी सेहत का ख्य़ाल रख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here