Vastu Tips: किस दिशा की ओर मुंह करके खाने से घर में रहती है बरकत, भूलकर भी ना करें ऐसा,जान लें ये बात

0
385
Vastu Tips primenews
Vastu Tips primenews

Vastu Tips for food: सनातन धर्म के अनुसार, वास्तु शास्त्र में हर एक काम के निश्चित दिशा और कुछ नियम तय की गई है, भोजन करते समय अगर हम कुछ गलतिया करते है, तो वो हमारे जीवन पर नकारात्मक असर डालती है, आइए जानते हैं खाना खाते वक्त हमे क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

आइए जानते हैं हमे क्या-क्या सावधानियां बरतनी हैं (Vastu Tips for food)

भोजन करते वक्त दिशा का ध्यान जरुर रखना चाहिए नहीं तो इससे आपका स्वास्थ बिगड़ सकता है, वास्तु नियम के मुताबिक, दक्षिण दिशा में मुंह करके भोजन नहीं करना चाहिए, ये दिशा यम की दिशा मानी जाती है, इस दिशा की ओर मुँह करके भोजन करने से आयु कम होती है। वहीं पश्चिमी दिशा की ओर मुंह करके भोजन करने से गंभीर रोग घेर लेते हैं। खाना कभी भी बिस्तर पर बैठकर नहीं खाना चाहिए, इससे घर में लक्ष्मी का अभाव पड़ता है, व्यक्ति खर्च और कर्ज दोनों ही बढ़ जाता है।

‘प्राड्मुखोदड्मुखो वापि’ व वसिष्ठ स्मृति में ‘प्राड्मुखन्नानि भुञ्जीत’ – इसका अर्थ है उत्तर और पूर्व दिशा में बैठकर भोजन करना अति उत्तम होता है, ये दोनों दिशा देव दिशा माना जाता है, इस दिशा की ओर मुंह करके खाना खाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है, व्यक्तिगत जीवन में तनाव खत्म होते हैं। पूर्व दिशा की ओर मुंह करके भोजन करने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है, साथ ही तरह-तरह के बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

शास्त्रों की बात करे तो मिट्‌टी का बर्तन बहुत पवित्र बर्तन माना जाता है, और ऐसे बर्तन में खाना बनाने और खाने से पूरे 100 प्रतिशत पोषक तत्व पार्प्त होते हैं। स्वास्थ के साथ सौभाग्य की प्राप्ति भी होती है, आपको हमेशा थाली में उतना ही खाना लेना चाहिए जितना आप खा सकते हो. भोजन को झूठा छोड़ने पर अन्न का अपमान होता है। इससे धन और अन्न की कमी होने लगती है, और व्यक्ति कंगाली की राह पर आ जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here