Street Dogs Problem: इस देश में नहीं दिखेंगे एक भी आवारा कुत्ता! जानिए कैसे किया ऐसा?…

0
156
Street Dogs Problem Prime News
Street Dogs Problem Prime News

Street Dogs Problem: दुनिया में आवारा कुत्तों Street Dogs Problem की संख्या में कोई कमी नहीं है, लगातार ये समस्या बढ़ती जा रही है, हाल ही में आवारा कुत्तों के लोगों पर हमले करने की कई घटनाएं सामने आई हैं। इसी महीने दिल्ली-एनसीआर में दो सगे भाइयों को एक साथ कुत्ते ने काट लिया था जिसके कारण उनकी मौत हो गई थी, स्टेट ऑफ पेट होमलेसनेस इंडेक्स (State Of Pet Homelessness Index) के पिछले साल के डेटा के अनुसार, आवारा कुत्तों की संख्या के मामले में भारत पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर है, भारत में 6 करोड़ से ज्यादा आवारा कुत्ते हैं। वहीं, इस मामले में चीन पहले नंबर पर है।

वही, चीन में करीब 7 करोड़ आवारा कुत्ते हैं, भारत में 91 लाख आवारा बिल्लियां होने का आंकड़ा भी बताया जाता है, इसके अलावा भारत में 88 लाख आवारा कुत्ते ऐसे भी हैं जिन्हें शेल्टर होम में शरण मिली हुई है। इन आंकड़ों से आप समझ सकते हैं कि भारत में आवारा कुत्तों की समस्या Street Dogs Problem कितनी गंभीर है। दूसरी तरफ दावा किया जाता है कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां एक भी आवारा कुत्ता नहीं है। आइए जानते हैं कि इस देश का क्या नाम है और उन्होंने आवारा कुत्तों की समस्या से छुटकारा कैसे पाया?

भारत में रेबीज से होने वाली मौत Street Dogs Problem

जान लें कि रेबीज से होने वाली मौतों के मामले में भारत दुनियाभर में टॉप है, भारत में रेबीज की वजह से सालाना 21 हजार मौतें होती हैं, ये आंकड़ा पूरी दुनिया में रेबीज के कारण होने वाली मौतों का करीब 36 फीसदी है, बीते कुछ साल में भारत में आवारा कुत्तों और उनके हमलों की समस्या तेजी से बढ़ी है।

कहा नहीं है एक भी आवारा कुत्ता ! (Street Dogs Problem)
आपको बता दें, कि नीदरलैंड के बारे में दावा किया जाता है कि वहां एक भी आवारा कुत्ता नहीं है, सरकार की कुछ अच्छी नीतियों के कारण यहां के लोगों को आवारा कुत्तों की प्राब्लम से निजात मिली है, दरअसल यहां बड़े पैमाने पर आवारा कुत्तों की नसबंदी की गई, इसके अलावा जो लोग दुकान से कुत्ता खरीदते थे उनपर भारी टैक्स लगाया गया, इसके अलावा जिन लोगों ने स्ट्रीट डॉग पाला उनको टैक्स में छूट दी गई।

स्ट्रीट डॉग से मिली निजात?
नीदरलैंड की सरकार ने स्ट्रीट डॉग को पालने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया गया था, इसके अलावा आवारा कुत्तों की नसबंदी की वजह से उनकी संख्या तेजी से नहीं बढ़ पाई, सरकार ने यहां CNVR की नीति लागू की इसका मतलब कलेक्ट, न्यूटर, वैक्सिनेट और रिटर्न है, इसको नीदरलैंड में सख्ती से अपनाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here