इन आसान टिप्स से बढ़ाएं अपनी Car और Bike की mileage, होगी बचत

0
124
इन आसान टिप्स से बढ़ाएं अपनी Car और Bike की mileage, होगी बचत

Costly petrol and diesel: के दाम ने सभी की जेब खाली की है, लेकिन क्या आप जानते हैं की पेट्रोल और डीजल महंगा होने के बाद भी आप अपनी जेब में पैसा बचा सकते हैं। इस खबर के माध्यम से कुछ ऐसे टिप्स को जानने वाले हैं, जिनकी मदद से बाइक और कार की माइलेज को बढ़ाया जा सकता है। जाहिर है की जब माइलेज बढ़ेगी तो खर्च कम होगा ही। चलिए जानते हैं की कैसे बाइक या फिर कार की माइलेज को बढ़ाया जा सकता है, वो भी आसानी से।

पावर फ्यूल का करें उपयोग

जब भी पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने जाएं, तो नॉर्मल फ्यूल की जगह पावर फ्यूल की मांग करें। पावर फ्यूल आम फ्यूल के मुक़ाबले थोड़ा महंगा होता है, लेकिन इसके डलने से गाड़ी के इंजन की उम्र भी बढ़ जाती है और माइलेज तो बढ़ता ही है। एक अध्यन के मुताबिक पावर फ्यूल आम फ्यूल से 9 फ़ीसदी तक बेहतर परफॉर्म करने में मदद करता है।

गाड़ी को करें कोल्ड स्टार्ट

जब भी गाड़ी को स्टार्ट करें, तो कुछ समय तक उसे चालू ही रहने दें। इससे पूरे इंजन में फ्यूल फैल जाता है और इंजन को काम करने में आसानी होती है, जिससे आवाज भी कम आती है और तेल की खपत भी कम हो जाती है। अगर तुरंत गाड़ी स्टार्ट करके चल देते हैं, तो इंजन के अंदर घर्षण बढ़ जाता है और फ्यूल खर्च बढ़ता है। अगर आप बाइक चलाते हैं तो चलाने से पहले कम से कम 2 मिनट तक चालू रहने दें। वहीं कार के लिए 5 मिनट तक का समय काफी होगा।

स्पीड लिमिट

कभी भी गाड़ी को स्पीड लिमिट के अंदर ही चलाएं, इससे इंजन पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ता और वो आसानी से कार्य कर पाता है। स्पीड ज्यादा होने पर कार एक्स्ट्रा फ्यूल खर्च होता है और माइलेज कम मिलने लगता है।

सर्विसिंग

बाइक हो या फिर कार, सर्विसिंग सबसे जरूरी है। समय से सर्विसिंग होने पर इंजन क्षमता काफी बढ़ जाती है, जिसका असर माइलेज पर भी देखने को मिलता है।

इन आसान टिप्स को अपनाकर आप भी बाइक कार की माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here