Earthquake: अफगानिस्तान के फैजाबाद में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.1

0
274

Earthquake: अफगानिस्तान में गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस हुए। जानकारी के अनुसार, गुरुवार रात 2.35 बजे भूकंप के झटके लगे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.1 रही। यह भूकंप अफगानिस्तान के फैजाबाद से 82 किमी दक्षिण पूर्व में मंगलावार को आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार फिलहाल भूकंप से किमी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है, फिर भी धरती डोलने की घटना से यहां के लोग सहम गए है, और लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार, गुरुवार को फैजाबाद ,अफगानिस्तान से 267 किलोमीटर पूर्व में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया। NCS ने गुरुवार को ट्वीट किया कि भूकंप 245 किलोमीटर की गहराई में आया। वहीं, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

भूकंप आने का कारण?

धरती के अंदर हमेशा उथल-पुथल मची रहती है। धरती के अंदर मौजूद प्लेटें आपस में टकराती रहती हैं जिसके चलते हर साल भूकंप आते हैं। हमारी धरती 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। इन प्लेटों के टकराने पर जो ऊर्जा निकलती है, उसे भूकंप कहा जाता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, धरती के नीचे मौजूद ये प्लेटें बेहद धीमी रफ्तार से घूमती रहती हैं। हर साल ये प्लेटें अपनी जगह से 4-5 मिमी खिसक जाती हैं।

भूकंप से कैसे बचे

भूकंप के दौरान इमारतों से दूर एक खुली जगह सबसे सुरक्षित जगह होती है। अगर आप घर के अंदर हैं, तो एक डेस्क, टेबल, बिस्तर, या दरवाजे के नीचे और भीतरी दीवारों और सीढ़ियों के नीचे कवर लें. कांच के दरवाजों, शीशे की खिड़कियों या बाहर के दरवाजों से दूर रहें। भगदड़ से बचने के लिए इमारत से बाहर जाने में जल्दबाजी न करें। अगर आप बाहर हैं, तो इमारतों और तारों से दूर हट जाएं। एक बार खुले में पहुंचने के बाद झटके बंद होने तक वहीं रहें। यदि आप किसी चलती गाड़ी में हैं, तो जितनी जल्दी हो सके रुकें और वाहन में ही रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here