Earthquake: अंडमान सागर में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई तीव्रता

0
863

Earthquake: अंडमान सागर में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी देते हुए बताया कि अंडमान सागर में भूकंप तीन बजकर 29 मिनट पर आया था। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई। भूकंप की गहराई 93 किलोमीटर थी। इससे पूर्व मणिपुर के उखरुल में सोमवार की देर रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 मापी गई थी। भूकंप की गहराई 20 किलोमीटर थी।

बता दें कि उखरुल में बीते 21 जुलाई को भी 3.5 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। सोमवार तड़के बंगाल की खाड़ी में 4.4 तीव्रता का एक और भूकंप आया था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र जो देश में भूकंप गतिविधि की निगरानी के लिए केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी है, उन्होंने कहा कि भूकंप 70 किमी की गहराई पर दर्ज किया गया था। इससे पूर्व छत्तीसगढ़ के उत्तरी क्षेत्र सरगुजा जिले में 28 अगस्त को सोमवार देर शाम भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। इस घटना में अभी तक मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरगुजा जिले के मुख्यालय अंबिकापुर शहर के करीब देर शाम दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

अधिकारियों ने बताया कि पहला झटका देर शाम आठ बजकर चार मिनट पर आया। इसका केंद्र अंबिकापुर से नौ किलोमीटर दूर सतह से लगभग 10 किलोमीटर नीचे था। इसकी तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 3.8 मापी गई है। वहीं बीते शनिवार को मोरक्को में आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,000 से अधिक हो गई है और कम से कम 2,059 लोग घायल हुए हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here