Women’s Cricket: मुंबई इंडियंस की स्टार शबनीम इस्माइल ने रचा इतिहास, महिला क्रिकेट में डाली अब तक की सबसे तेज गेंद

0
754

Women’s Cricket: पहली बार महिला क्रिकेट में 130 किमी/घंटा से अधिक की गति से गेंद फेंकी गई थी, मैच के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर इस्माइल का वज्र ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान मेग लैनिंग के पैड पर जा लगा।

 

दक्षिण अफ्रीका की पूर्व तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने तेज गेंदबाजी करके मंगलवार को इतिहास रच दिया। भारत में महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में खेलते समय दाहिना हाथ 130 किमी/घंटा की बाधा को पार कर गया। अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ महिला प्रीमियर लीग (WPL) मुकाबले में मुंबई इंडियंस के लिए गेंदबाजी करते समय इस्माइल ने 132.1 किमी/घंटा (82.08 मील प्रति घंटे) की गति से गेंद फेंककर रिकॉर्ड तोड़ दिया।

 

महिला क्रिकेट की गेंदबाजी 

यह पहली बार था कि महिला क्रिकेट में 130 किमी/घंटा से अधिक की गति से गेंद फेंकी गई थी, मैच के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर इस्माइल का वज्र ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान मेग लैनिंग के पैड पर जा लगा।

इस्माइल, जो पिछले सभी आठ आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए दिखाई दी थीं और घरेलू धरती पर पिछले साल के टूर्नामेंट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, आपको बता दें कि इससे पहले उन्हें 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 128 किमी / घंटा (79.54 मील प्रति घंटे) की गति से गेंदबाजी करते हुए देखा गया था।

2022 में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के सबसे हालिया संस्करण के दौरान दो बार 127 किमी/घंटा की रफ्तार से। इस्माइल ने 16 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में दक्षिण अफ्रीका के लिए 127 वनडे, 113 टी20 और एक टेस्ट मैच (T20) खेला है।

महिलाओं के खेल में सबसे तेज़ गेंदबाज़ के रूप में प्रतिष्ठित, दक्षिण अफ़्रीकी ने 317 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी कुल संख्या में 3 टेस्ट विकेट, 191 वनडे विकेट और टी20ई में 123 विकेट शामिल हैं।

 

इस्माइल ने साक्षात्कार में दी जानकारी  

मैच के बाद साक्षात्कार के दौरान जब इस्माइल से रिकॉर्ड तोड़ने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने इस प्रयास को ज़्यादा महत्व नहीं दिया और संकेत दिया कि “जब मैं गेंदबाजी कर रही होती हूं तो वह वास्तव में बड़े स्क्रीन की ओर नहीं देखती हैं।”

इस्माइल के प्रयास व्यर्थ गए क्योंकि उन्होंने चार महंगे ओवर डाले और 1/46 के आंकड़े के साथ समाप्त किया क्योंकि भारतीय टीम (Indian Team) ने मैच को दिल्ली में 29 रन से हारा था।

मुंबई (Mumbai) द्वारा पहले क्षेत्ररक्षण करने पर, दिल्ली कैपिटल्स ने जेमिमा रोड्रिग्स (33 गेंदों में 69, आठ चौकों और तीन छक्कों की मदद से) और कप्तान लैनिंग (38 गेंदों में 53,) के अर्धशतकों (Half Century) की मदद से 20 ओवरों में 192/4 रन बनाए। छह चौके और दो छक्के)।

193 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई ने जल्दी-जल्दी विकेट खो दिए और एक समय स्कोर 68/5 था। अमनजोत कौर (27 गेंदों में सात चौकों (Four) की मदद से 42 रन) और सजीवन सजना (14 गेंदों (Ball) में तीन चौकों और एक छक्के (Six) की मदद से 24 रन) की पारियों ने एमआई (MI) को संघर्ष करने में मदद की, लेकिन उनकी पारी 163/8 पर समाप्त हुई, और वे काफी पीछे रह गए।

जेस जोनासेन (3/21) और मारिज़ैन कप्प (2/37) डीसी के लिए चुने गए गेंदबाज़ थे। डीसी पांच मैचों में चार जीत और आठ अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है। पांच मैचों में तीन जीत और छह अंकों के साथ एमआई तीसरे नंबर पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here