Delhi Weather: बदलते मौसम से खराब श्रेणी में पहुंचेगी दिल्ली की हवा, बारिश से मिल सकती है राहत

0
907

Delhi Weather: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर आज से खराब श्रेणी में पहुंच सकता है। आशंका जाहिर की जा रही है कि हवाओं की दिशाएं उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम से बदलकर सिर्फ उत्तर-पश्चिम हो सकती है। गति भी घटकर 12 किमी प्रतिघंटा तक रह सकती है।

मंगलवार को दिल्ली में 16 किमी की गति से हवाएं चली। हल्की हवाओं के कारण प्रदूषण के स्तर में मामूली बढ़त दर्ज की गई। भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक, हवाओं के रुख में आए मामूली बदलाव के कारण मंगलवार को दिल्ली के प्रदूषण सूचकांक में मामूली बढ़त हुई। सोमवार को दिल्ली का प्रदूषण सूचकांक 175 दर्ज किया गया था, जो मंगलवार को बढ़कर 180 हो गया, जोकि मध्यम स्तर है।

बुधवार को यह बढ़कर 200 पार जा सकता है, जो खराब श्रेणी रहेगी। संस्थान के मुताबिक, मंगलवार को वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही। 13 अक्तूबर तक वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी के निचले स्तर पर रहने की आशंका है। अगले छह दिन में वायु गुणवत्ता खराब से मध्यम श्रेणी में रह सकती है।

दिल्ली में मंगलवार को प्रमुख सतही हवाएं पश्चिम उत्तर-पश्चिम/दक्षिण-पश्चिम दिशाओं से 16 किमी प्रतिघंटे चली। वहीं बुधवार को साफ आसमान और धुंध के साथ दिल्ली में मुख्य सतही हवा 04-12 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम दिशाओं से चल सकती है। वहीं मंगलवार को अनुमानित अधिकतम मिक्सिंग हाइट 3350 मीटर रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here