Weather : दिल्ली NCR समेत कई राज्यों में IMD अलर्ट!

0
639
weather

Weather : मौसम का मिजाज़ बदला हुआ नज़र आ रहा है। दिल्ली NCR में भयानक गर्मी के बावजूद, शुक्रवार रात को धूल भरी आंधी और हल्की बारिश का दौर रहा। इस तेज आंधी और बारिश के कारण कई पेड़ गिरे, जिसमें से दो लोगों की मौत हो गई और कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा। इस तूफान से कुल 23 लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है। हवा की रफ्तार 50 से 70 किमी प्रति घंटा के बीच रही। दिल्ली एयरपोर्ट के सूत्रों के अनुसार, खराब मौसम के कारण 9 फ्लाइट्स को जयपुर डायवर्ट किया गया है। इस बारिश और आंधी के कारण दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में यातायात पर भी प्रभाव पड़ा। पेड़ गिरने से जुड़े 152, इमारतों को नुकसान पहुंचने से जुड़े 55 और पावर कट से जुड़े 202 कॉल पुलिस को मिले हैं।

कई राज्यों में अलर्ट जारी! (Weather)

आंधी और बारिश के बाद, दिल्ली NCR में तापमान में थोड़ी राहत मिली है। शनिवार की सुबह से मौसम सुहाना है, लेकिन कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी जारी है। मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में भी बारिश के कारण हादसों का सामना किया जा रहा है। इस बारिश और आंधी से बद्रीनाथ-ऋषिकेश हाईवे पर बंद हो गया है। पीपल कोठी के पास हुई भारी बारिश में दो लोगों की मौत हो गई और छह लोगों को घायल किया गया। इमारतों को नुकसान पहुंचने से 17 लोग घायल हैं। इसके अलावा, बिहार के 15 जिलों में भी बारिश के कारण येलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां कई जिलों में सामान्य मौसम का अनुमान है, लेकिन ध्यान रखना जरूरी है।

देश के 7 राज्यों में गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, महाराष्ट्र, समेत कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया। राजस्थान के कुछ हिस्सों में हीटवेव की चेतावनी भी है। मौसम विभाग के द्वारा गुजरात में अगले 5 दिन तक उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here