भारत में अफ्रीका के नामीबिया से आए 8 चीतों को हुआ 1 दिन, सहमे हुए आए नजर

0
221

मध्य-प्रदेश के  कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में नामीबिया से लाए गए चीतों 1 दिन पूरा हो चुका हैं। पार्क की देख-रेख करने वालों का कहना है कि नया परिवेश देखकर चीते थोड़ा सहमे-सहमे से नजर आ रहे हैं। लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने यहां एडजस्ट करना शुरू भी कर दिया है। नामीबिया से भारत के कूनो पालपुर पहुंचे चीतों को बाड़े में छोड़े हुए 24 घंटे से ज्यादा हो चुके हैं।

चीतों के लिए कूनो नेशनल पार्क में जो विशेष बाड़ा बनाया गया है, वह उसमें आराम से घूम रहे हैं और सामान्य नजर आ रहे हैं।  चीतों के सभी वाइटल पैरामीटर सामान्य हैं, सभी 8 चीतों ने अपनी नींद भी पूरी की है। चीतों को आज उनके लिए बनाए विशेष बाड़े में ही खाने के लिए गोश्त दिया गया। फिलहाल पार्क प्रबंधन चीतों के आचरण और व्यवहार से पूरी तरह संतुष्ट है। कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन का कहना है हमारी नजर लगातार चीतों पर बनी हुई है। फिलहाल सब सामान्य नजर आ रहा है।

आपको बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर देशवासियों को चीतों का गिफ्ट दिया था। देश की धरती पर 74 साल बाद एकबार फिर चीते नजर आ रहे हैं। साल 1952 में देश में चीतों को विलुप्त घोषित कर दिया गया था। लेकिन अब फिर से देश की धरती पर चीते फर्राटा भरते दिखाई दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here