CBSE Board Exams 2021: कब होगी बोर्ड परीक्षाएं? जानें शिक्षा मंत्री ने क्या कहा…

शिक्षा मंत्री ने कहा जनवरी या फरवरी में बोर्ड परीक्षा नहीं होगी। इसके बाद बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी।

0
191
CBSE Board Exams 2021
इस दिन से शुरू होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा, जानिए कब आएगा रिजल्ट

New Delhi: देशभर में फैल रहे कोरोना वायरस को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक अहम फैसल लिया है। मंगलवार को शिक्षकों के साथ संवाद करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal) ने ये साफ कर दिया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board Exams 2021) की 10वीं व 12वीं 2021 की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी तक नहीं होंगी।

जेईई मेन 2021 हो सकता है री-शेड्यूल, जानिए पूरी जानकारी

शिक्षकों के साथ ऑनलाइन संवाद के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि देश में फैल रही महामारी के चलते फरवरी तक परीक्षा का आयोजन करवाना संभव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि फरवरी के बाद परीक्षाएं (CBSE 10th 12th Board Exam) कब कराई जाएंगी, इस पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है। जल्द ही इस पर आगे इसकी सूचना दी जाएगी।

वहीं शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों और विद्यार्थियों के उन सभी सवालों पर लगाम लगा दिया है, जिसमें कहा जा रहा था कि परीक्षाएं ऑनलाइन मोड के माध्यम से भी हो सकती है। लेकिन शिक्षा मंत्री ने यह साफ कर दिया कि ऑनलाइन मोड में बोर्ड की परीक्षाएं कराना संभव नहीं होगा। छात्रों को पहले के जैसे ही ऑफलाइन परीक्षा (Board Exam 2021) देनी होगी।

शिक्षा मंत्री ने व्यावसायिक शिक्षा के बारे में कहा कि “वर्तमान में हजारों सीबीएसई स्कूलों में 6ठीं कक्षा से व्यासायिक शिक्षा दी जा रही है। साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी इस चीज को महत्त्व दिया जा रहा है। सिर्फ किताबी नहीं बल्कि प्रैक्टिकल ज्ञान पर जोर दिया जाना चाहिए।” शिक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि दुनिया के हम पहले देश होंगे जो कि स्कूली शिक्षा के स्तर से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लाएगा।”

बैंक ऑफ बड़ौदा में इन पदों पर निकली वैकेंसी, होनी चाहिए ये आयु सीमा

डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों के मेंटल हेल्थ को (CBSE Board Exams 2021) काफी कम करने के लिइ उठाए गए कदमों के बारे में बताते हुए कहा कि “छात्रों के मेंटल हेल्थ को सही रखने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने काफी काम किया है। इसके लिए मंत्रालय ने फिट इंडिया मूवमेंट, ऑनलाइन योगा सेशन, ऑनलाइन प्रोग्राम सहित तमाम ऐक्टिविटीज़ शामिल की गई हैं।”

शिक्षा मंत्री की 5 बड़ी बातें…

1. कोरोना वायरस महामारी के दौरान टीचर्स को जेईई, नीट जैसी परीक्षाओं का आयोजन करवाने के लिए शिक्षा मंत्री ने उनकी सरहाना की। मंत्री ने टीचर्स को कोरोना वॉरियर बताया।
2. शिक्षा मंत्री ने कहा जनवरी या फरवरी में बोर्ड परीक्षा नहीं होगी। इसके बाद बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी।
3. शिक्षा मंत्री ने ये भी कहीकि फरवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षा भी नहीं होगी।
4. सीबीएसई ने अप्रैल से अगस्त के बीच करीब 4 लाख 80 हजार टीचर्स को ऑनलाइन टीचिंग के ट्रेनिंग दी।
5. शिक्षा मंत्री ने बताया कि दुनिया के हम पहले देश होंगे जो स्कूली शिक्षा के स्तर से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लाएगा।

एजुकेशन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Education News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here