जानें कौन है Japan के नए प्रधानमंत्री ?

जापान के प्रधानमंत्री पद के लिए फुमियो किशिदा ने जीत हासिल की है।

0
929
Fumio Kishida PM
जानें कौन है Japan के नए प्रधानमंत्री ?

Japan New PM. जापान (Japan) में नए प्रधानमंत्री (Prime Minister) की घोषणा कर दी गयी है। जापान की सत्ता सँभालने के लिए जापान को उनका नया प्रधामंत्री मिल गया है। सत्तारूढ़ पार्टी ने बुधवार को अपने नए नेता के लिए वोट किया जिसमे जापान के प्रधानमंत्री पद के लिए फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) ने जीत हासिल की है। बता दें की जापान की राजनीतिक व्यवस्था ऐसी है कि लोगों की संसदीय चुनाव से ज्यादा दिलचस्पी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेता के चुनाव में रहती है। जिसमे एलडीपी LDP के चुने गए नेता का प्रधानमंत्री बनना लगभग तय ही होता है।

कौन है Fumio Kishida ?

जापान में चुने गए नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 64 साल के अमेरिकी-शिक्षित पूर्व रक्षा और पूर्व विदेश मंत्री रहे हैं। वहीं, उनके अलावा शीर्ष पद के लिए लड़ने वालों में लोकप्रिय वैक्सीन मंत्री 58 वर्षीय तारो कोनो, 60 साल की पूर्व आंतरिक मामलों की मंत्री साने ताकाइची और पार्टी की ही एक शाखा से जुड़ी 61 वर्षीय सेइको नोडा थी। टोक्यो होटल में पार्टी के विधायकों द्वारा मतदान किया गया, जो कि रैंक-एंड-फाइल सदस्यों और सांसदों के मतपत्रों के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा था कि वह केवल एक वर्ष के बाद लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेता के रूप में 29 सितंबर को पार्टी के नए नेता बनने के बाद पद छोड़ देंगे। बता दें कि नए पार्टी प्रमुख के अगले प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद पहले से ही जता दी गई थी, क्योंकि एलडीपी के पास संसद के शक्तिशाली निचले सदन में बहुमत है। हालांकि, चार उम्मीदवारों के कारण जापान में राजनीतिक अनिश्चितता पैदा हो गई थी।

Also Read: PM Modi ने दी किसानों को बड़ी सौगात, मिली 35 नई फसलों की वैरायटी

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here