Mumbai Weather: 3000 मिमी के पार पहुंचा बारिश का आंकड़ा, 29 सितमबर तक येलो अलर्ट जारी

0
469
Mumbai Weather Updates
Mumbai Weather: 3000 मिमी के पार पहुंचा बारिश का आंकड़ा, 29 सितमबर तक येलो अलर्ट जारी

Mumbai Rain Alert. महारष्ट्र (Maharashtra) के मुंबई (Mumbai) में लगातार हो रही बारिश ने पिछले साल की बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। और अभी भी इसके चलते मुंबई वालों को राहत नहीं मिली है। दरअसल इस बार 3000 मिमी की स्पीड रिकॉर्ड की गयी है। इस बारसिह को देखते हुए भारत मौसम विभाग (IMD) ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है और साथ ही 29 सितम्बर के लिए येलो अलर्ट ज़ारी किया गया है।

आईएमडी के सांताक्रूज के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार की बारिश के बाद सीजन की कुल वर्षा 3036.3 मिमी बारिश हो गई है. यह लगातार तीसरा साल है जब शहर ने 3,000 का आंकड़ा पार किया है. कथित तौर पर, पिछले साल इस समय के आसपास, मुंबई में 3,681 मिमी बारिश हुई थी, जबकि 2019 में 3,635.5 मिमी बारिश हुई थी.।

मौसम विभाग के अनुसार विशेषज्ञों ने बताया की बुधवार यानी 29 सितम्बर को मुंबई के दूरदराज के इलाकों में भारी बारिश के आसार है और बारिश की गति तेज होने की संभावना है. आज, शहर में एक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसके मुताबिक अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली, तेज हवाएं और तेज बारिश होने के आसार है। इसी भारी बारिश के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन इलाकों में रेड अलर्ट जारी

मुंबई के साथ साथ अन्य अलग इलाकों में भी बारिश की सम्भावना है। ठाणे, रायगढ़ और पालघर जैसे जिलों के लिए भी आज रेड अलर्ट जारी किया गया है. इस अलर्ट के मुताबिक अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली, तेज हवाओं और अत्यधिक भारी बारिश के आसार है.

जानकारी के मुताबिक भारी बारिश के चलते कई इलाकों में खतरा बना हुआ है. महाराष्ट्र में मंजारा बांध से सटे इलाकों में भारी बारिश के कारण जलस्तर बढ़ने के बाद अधिकारियों ने पानी की निकासी के लिए बांध के सभी 18 गेट खोल दिए जिससे बीड जिले के कुछ गांवों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है, वहीं आस पास के कुछ जिलों में अलर्ट जारी किया गया है.

Also Read: जानें कौन है Japan के नए प्रधानमंत्री ?

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here