Independence Day 2023: देश मनाएगा 77वां स्वतंत्रता दिवस, यहां लाइव देखें पीएम मोदी का भाषण

0
405

Independence Day 2023: 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से ध्वजारोहण करेंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का ये लगातार 10वां स्वतंत्रता दिवस संबोधन होगा।

देश आजादी के 76 वर्ष पूरे करने वाला है। कल यानी मंगलवार को 77वां स्वतंत्रता दिवस (Swatantrata Diwas) मनाया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरा राष्ट्र देशभक्ति से लबरेज है। इसके साथ ही दिल्ली से लेकर जम्मू कश्मीर तक सुरक्षा चाक चौबंद है। दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम होगा और यहां लाल किले के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से ध्वजारोहण करेंगे और राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का ये लगातार 10वां स्वतंत्रता दिवस संबोधन होगा। आइए जानते हैं कार्यक्रम के प्रसारण-लाइव टेलीकास्ट व अन्य सभी जानकारियां…

समारोह में क्या-क्या होगा? (Independence Day 2023)

राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी लाल किला पहुंचेंगे। उनका स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा सचिव गिरिधर अरामने करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया जाएगा। फिर पीएम लाल किले की प्राचीर की ओर बढ़ेंगे। सेना का बैंड ध्वजारोहण और राष्ट्रीय सलामी के दौरान राष्ट्रगान बजाएगा। जैसे ही प्रधानमंत्री ध्वजारोहण करेंगे, वायु सेना के दो उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर मार्क-3 ध्रुव से पुष्पवर्षा की जाएगी। 21 तोपों की सलामी के साथ इस कार्यक्रम का समन्वय किया जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

कितने बजे होगा पीएम मोदी का संबोधन?
प्रधानमंत्री मोदी सुबह ध्वजारोहण के बाद देश को संबोधित करेंगे। लाल किले की प्राचीर से उनका भाषण सुबह 7.30 बजे के बाद शुरू होगा।

समारोह में कौन-कौन होंगे मेहमान?
77वें स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रम में 1800 विशेष मेहमान शिरकत करेंगे। इनमें 660 वाइब्रेंट गांवों के 400 सरपंच शामिल हैं। इनके अलावा किसान उत्पादन संगठनों से जुड़े 250 लोग, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 लाभार्थी, 50 श्रम योगी, जिन्होंने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट और नए संसद भवन के निर्माण में योगदान दिया, सीमा पर सड़कों का निर्माण करने वाले कर्मी, 50 खादी कर्मचारी, अमृत सरोवरों का निर्माण करने वाले 50 कर्मी और हर घर जल योजना में काम करने वाले 50 कर्मी, 50 प्राइमरी स्कूल के अध्यापक, नर्सें और मछुआरे इन 1800 विशेष मेहमानों में शामिल हैं।

लाल किले में एंट्री कैसे होगी?

लाल किले की क्षमता 26,484 लोगों की है। समारोह में 30-40 हजार के आने की उम्मीद है। इसके लिए ई-टिकट मिलेगा। इसके लिए वेबसाइट www.aamantran.mod.gov.in पर बुकिंग कराई जा सकती है। टिकटों की कीमत 20, 100 और 500 रुपये प्रति व्यक्ति है। वेबसाइट पर जरूरी डिटेल्स भरने के बाद आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। टिकटों की संख्या और कैटेगरी का चयन करना होगा। भुगतान ऑनलाइन ही होगा। इस बार केवल दिल्ली के स्कूल-कॉलेजों के बच्चों को ही फ्री पास दिए जाएंगे।

रेडियो, टीवी और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सुना जा सकता है संबोधन
स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रधानमंत्री मोदी के भाषण को रेडियो, टीवी और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सुना जा सकता है।

कहां देख सकते हैं लाइव स्ट्रीमिंग?
ऑल इंडिया रेडियो के राष्ट्रीय चैनल अंग्रेजी और हिंदी में पूरे समारोह की लाइव कमेंट्री करेंगे।
पीएम मोदी के भाषण को दूरदर्शन के राष्ट्रीय और क्षेत्रीय भाषा के चैनलों द्वारा सीधा प्रसारण किया जाएगा।
प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) भी भाषण को अपने YouTube चैनल के साथ-साथ अपने ट्विटर हैंडल पर लाइव-स्ट्रीम करेगा।
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के आधिकारिक यूट्यूब चैनल व ट्विटर हैंडल पर भी राष्ट्रीय संबोधन को प्रसारित किया जाएगा।
पीएम मोदी के भाषण और स्वतंत्रता दिवस की परेड को दूरदर्शन के अलावा संसद टीवी पर देखा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here