CUET PG 2024: CUET PG के माध्यम से कैसे लिया जाएगा एडमीशन, आइए जानिए

0
607

CUET PG 2024: CUET केंद्रीय, राज्य और निजी विश्वविद्यालयों में विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश की पेशकश के लिए आयोजित किया जाता है।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) 2024 देश भर में और विदेश के 24 शहरों में 11 से 28 मार्च तक ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा केंद्रीय, राज्य और निजी विश्वविद्यालयों में विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश की पेशकश के लिए आयोजित की जाती है।

परीक्षा की योजना

पेपर एमसीक्यू प्रकार का होगा जिसमें कुल 75 प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि 105 मिनट होगी। अभ्यर्थी अधिकतम चार प्रश्नपत्र कोड चुन सकते हैं। छात्रों के पास एक विषय के रूप में सामान्य पेपर चुनने का विकल्प होगा क्योंकि पिछले वर्षों की तरह प्रत्येक पेपर के साथ कोई सामान्य परीक्षा नहीं होगी। इन दोनों सामान्य प्रश्नपत्रों का बोधगम्य भाग पंजीकरण के दौरान उम्मीदवार द्वारा चुने गए अंग्रेजी या हिंदी में होगा।

पेपर का माध्यम

सीयूईटी (पीजी) 2024 के लिए प्रश्न पत्र का माध्यम भाषाओं, एमटेक उच्च विज्ञान और आचार्य पेपर को छोड़कर अंग्रेजी और हिंदी (द्विभाषी) होगा। मानविकी, विज्ञान और सामान्य पेपर के लिए CUET-PG द्विभाषी भाषाओं में आयोजित की जाएगी। एमटेक/उच्च विज्ञान केवल अंग्रेजी में आयोजित किया जाएगा। भाषाओं का पेपर भाषाई को छोड़कर संबंधित भाषा में आयोजित किया जाएगा, जो अंग्रेजी में आयोजित किया जाएगा। हिंदू अध्ययन, भारतीय ज्ञान प्रणाली और बौद्ध दर्शन को छोड़कर आचार्य पेपर संस्कृत भाषा में आयोजित किए जाएंगे।

मार्किंग योजना 

प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा। किसी भी बिना प्रयास किए गए प्रश्न के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

 

एडमीशन के लिए कैसे आवेदन भरे

प्रत्येक भाग लेने वाले विश्वविद्यालय के स्तर पर उनके संबंधित कार्यक्रमों के लिए प्रवेश का प्रबंधन किया जाएगा। सीयूईटी-पीजी परिणाम घोषित होने के बाद, संबंधित विश्वविद्यालय सीयूईटी-पीजी 2024 स्कोर और भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों के किसी भी अन्य मानदंड के आधार पर काउंसलिंग/प्रवेश कार्यक्रम और मेरिट सूची घोषित करेंगे। विश्वविद्यालय अतिरिक्त शुल्क के साथ प्रवेश काउंसलिंग भी आयोजित कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here