Rajya Sabha Election 2024: जानिए राज्यसभा चुनाव में वोटिंग कैसे होती है और इसकी क्या है प्रक्रिया ……

0
123

Rajya Sabha Election 2024:  राज्यसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने अपने उम्मीदवार उतारने शुरू कर दिया हैं। टीएमसी के बाद बीजेपी ने भी उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। चुनाव 27 फरवरी को होने वाले हैं।

राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया आम चुनाव से अलग होती है। आम चुनाव के बारे में तो हर किसी को पता होता है लेकिन राज्यसभा चुनाव का खेल हर आम नागरिक के समझ में नहीं आता है।

आइए, आपको बताते हैं कि राज्यसभा चुनाव में वोटिंग कैसे होती है और इसकी क्या प्रक्रिया है।

दरअसल आम चुनाव के इतर राज्यसभा में जाने वाले सांसदों का चुनाव जनता नहीं करती है। इन सांसदों का चुनाव जनता द्वार चुने गए सांसद करते हैं। राज्यसभा एक स्थायी सदन होता है, जिस तरह लोकसभा भंग हो सकती है उस तरह राज्यसभा भंग नहीं होती। लोकसभा के मुकाबले राज्यसभा में सीटें कम होती है। संविधान के अनुच्छेद 80 के अनुसार, राज्यसभा में सांसदों की कुल संख्या 250 हो सकती है।

इन 250 में से 238 सदस्य राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों से चुने जाते हैं, वहीं शेष 12 सांसद देश के प्रतिष्ठित व्यक्ति हो सकते हैं, जिन्हें राष्ट्रपति नामित करते हैं। हालांकि, फिलहाल सदन में ये आंकड़ा 245 सांसदों का है। राज्यसभा सांसद का कार्यकाल भी 6 साल का होता है।

ये है प्रक्रिया

राज्यसभा चुनाव कोई गुप्त मतदान नहीं होता और न इसमें ईवीएम का प्रयोग होता। यहां हर उम्मीदवार के नाम के आगे एक से चार तक का नंबर लिखा होता है। विधायकों को वरीयता के आधार पर उसपर निशान लगाना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here