Children’s Day vs Tharki Diwas :  क्यों ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा #ठरकी_दिवस, कौन महारथी हैं इसके पीछे ?

तारीख है 14 नवंबर यानी बाल दिवस यानी देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती, इस मौके पर क्यों ट्रेंड होने लगा 'ठरकी दिवस'

0
138
Jawahar Lal Nehru
बाल दिवस के मौके पर ट्विटर पर लोगों ने ठरकी दिवस ट्रेंड करवाया, तरह-तरह के मीम्स से भर गया सोशल मीडिया

दिल्ली : 14 नवंबर, इस तारीख से हमारा सबका अच्छा खासा वास्ता रहा है। जब आप पढाई कर रहे होंगे तो इस दिन को खूब सेलिब्रेट भी किया होगा। मौका होता है जवाहर लाल नेहरू की जयंती का जिसको देश में Childrens Day के रूप में मनाया जाता है।

अब बात इससे जुड़े दूसरे पक्ष की करें तो कांग्रेस पार्टी से प्रधानमंत्री रहे जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर लोगों ने हर साल की तरह ट्विटर नामी डिजिटल बैटलफील्ड पर उनसे जुड़े कुछ किस्से, कुछ तस्वीरें साझा और अपना ढ़ेर सारा ज्ञान उड़ेल दिया।

‘चिल्ड्रन्स डे’ को ‘ठरकी दिवस’ में बदला

लोग जिनका कोई चेहरा नहीं है उनसे शुरू हुआ एक ट्रेंड जिसको एक पार्टी के कार्यकर्ताओं ने उठाया और देखते ही देखते ट्विटर पर इस हैशटैग के साथ #ठरकी_दिवस के 83.8K Tweet हो गए। अब बात आती है के आखिर ये कौन से 83 हजार लोग हैं जिन्हें इतनी फुरसत है जो बैठकर ऐसे ट्वीट कर सकें। सारा मामला पॉलिटिक्स से जुड़ा हुआ है।

कुछ सालों से सोशल मीडिया पर ही आधा चुनावी माहौल बनाने की कोशिश की जाती है। डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को नरेंद्र मोदी ने शानदार तरीके से 2014 और 2019 में इस्तेमाल किया था। अब बात यह उठती है कि ये कौन लोग हैं जो इस तरह के ट्रेंड की शुरुआत करते हैं और इसके पीछे क्या कारण है ?

The birth anniversary of the first Prime Minister of the country
पूर्व पीएम की जयंती के मौके पर ट्रेंड हुआ ‘ठरकी दिवस’
  • पहली बात तो यह की हमारे देश में बहुत ही काम लोगों को पता है कि ट्विटर क्या है और उसका सही इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।
  • दूसरी बात यह कि पॉलिटिकल पार्टीज के साथ आजकल सोशल मीडिया का एक बड़ा जखीरा होता है वह टीम लगातार ऐसे ग्रुप्स और पेज को एक्टिव रखता है जिसमे विरोधियों पर निशाना साधा जा सके।
  • हर पार्टी ऐसा करती रहती है जिसमें देश के पूर्व प्रधानमंत्री Jawaharlal Nehru क्या मौजूदा प्रधानमंत्री Narendra Modi भी अछूते नहीं हैं। समय-समय पर ऐसे बहुत से ट्रेंड शुरू होते हैं जिसमें पीएम टारगेट पर रहते हैं।
  • आज के ट्रेंड में भी सब वैसा ही है, बहुत से मीम्स शेयर किये जा रहे हैं। कुछ लोगों का इससे डायरेक्ट कनेक्शन रहता है कुछ बस थोड़े टाइम पास और मजे के लिए ऐसी चीजों को शेयर करते रहते हैं।
  • हाल ही में पीएम मोदी  के जन्मदिन के अवसर पर लोगों ने #राष्ट्रीय_बेरोजगार_दिवस ट्रेंड करवाया। इसको कराने वाले सब बेरोजगार युवा रहे होंगे ऐसा बिलकुल नहीं है। जैसे आज के ट्रेंड में पॉलिटिक्स इन्वॉल्व है ठीक वैसे ही अलग-अलग मुद्दों पर अलग पार्टी की टीमें एक्टिव होती हैं।

स्पेशल सिगरेट के लिए आया था विशेष विमान

नेहरू की ज़िन्दगी से जुड़े बहुत से किस्से हमें सुनने को मिलते रहते हैं जिसमें बताया जाता यही कि एक बार उनकी सिगरेट खत्म हो गई जो उस समय भोपाल में कहीं उपलब्ध नहीं थी, कहा जाता है नेहरू को खाना खाने के बाद सिगरेट पीने की आदत थी।

Nehru and cigarettes
भाजपा कांग्रेस पर आरोप लगाती रही है कि उनकी पसंदीदा सिगरेट लाने के लिए भोपाल से इंदौर स्पेशल प्लेन भेजा जाता था

जब यहां स्टाफ को पता चला तो उन्होंने भोपाल से इंदौर के लिए एक विशेष विमान पहुंचाया। वहां एक व्यक्ति इंदौर एयरपोर्ट पर सिगरेट के कुछ पैकेट लेकर पहुंचा और वह पैकेट लेकर विमान भोपाल आया। राजभवन की ऑफिशियल वेबसाइट में इस रोचक प्रसंग का उल्लेख है।

स्पेशल विमान से मंगाए जाते थे कपडे

बताया यह भी जाता है कि नेहरू को ऊंची कॉलर वाली जैकेट पसंद थी। बाद में यह जैकेट फैशन में आए और आजतक बने हुए हैं। साल 1947 में भारत को आजादी मिलने पर वे स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री बने। कहा जाता है की नेहरू के ये कपडे विदेशो से स्पेशल विमान में मंगाए जाते है, जिसकी कीमत काफी ज्यादा होती थी।

वह बात है भारत के पहले प्रधानमंत्री की, उनसे जुड़ी कहानियों पर बहुत से आरोप-प्रत्यारोप हैं लेकिन एक देश और समाज के तौर पर सवालिया निशान हमारे आगे है कि हम आज की अपनी इस युवा पीढ़ी जिसमे 12 साल के लड़के/ लड़कियों के पास भी अनलिमिटेड डाटा के साथ स्मार्टफोन मौजूद होता है उनके आगे क्या आदर्श स्थापित कर रहे हैं।

child with smartphone
पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन के इस्तेमाल में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है

अगर आप का भी ऐसे किसी चीज में इंट्रेस्ट है या रहता है तो वक़्त निकलकर सोचिए कभी कि क्या इसकी ज़रूरत है, या आपका इससे कोई फायदा है। इससे कहीं बेहतर है एक किताब लेकर देश का या जिनको भी आप पसंद करते हो उनका इतिहास पढ़ने की।

Also Read: PM Modi ने किया है इसमें निवेश, आपको भी मिल सकता है फायदा…एक राष्‍ट्र-एक लोकपाल का सपना हुआ सच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here