खुशखबरी: रेलवे बोर्ड ने आज से लागू करी 16 एक्सप्रेस ट्रेनों में खान-पान की सुविधा

0
477
Indian Railways Covid Special Trains
खुशखबरी: रेलवे बोर्ड ने आज से लागू करी 16 एक्सप्रेस ट्रेनों में खान पान की सुविधा

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

Indian Railways News: रेलवेज (Railways) से एक अच्छी खबर सामने आ रही है। रेलवेज ने अपने यात्रिओं को एक बड़ी खुशखबरी सुनाई है। अगर आपको में ट्रेन का खाना पसंद है या आप ट्रेन में खाना पसंद करते है तो आप ये खबर ज़रूर पढ़ें। आज दिन सोमवार को रेलवे बोर्ड (Railway Board) के निर्देश पर आईआरसीटीसी (IRTCT) की ओर से अबसे 16 प्रमुख ट्रेनों में यात्रियों को खान-पान की सुविधा मिलने लगेगी। वहीँ दूसरी तरफ देहरादून- नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस (Dehradun-New Delhi Express) के यात्रियों को पांच दिसंबर से खान-पान की सुविधा मिलेगी।

कोरोना के चलते बंद थी सभी सुविधा

बता दें की कोरोना वायरस (Corona Virus) ले चलते सभी ट्रेन का संचालन बंद कर दिया था । ये आदेश रेलवे बोर्ड की तरफ से जारी हुआ था देश में इतना संक्रमण था। स्थितियां सामान्य होने पर चुनिंदा ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया लेकिन एहतियाती तौर पर यात्रियों को खान-पान समेत तमाम सुविधाओं को हटा लिया गया।

देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस सहित इन ट्रेनों में मिलेगी खान पान की सुविधा

बता दें की अब रेलवे बोर्ड और आईआरसीटीसी ने देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस, काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस,  भोपाल, लखनऊ, अजमेर, चंडीगढ़, अमृतसर को जाने वाली तमाम एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ ही जम्मू तवी राजधानी एक्सप्रेस, त्रिवेंद्रम राजधानी एक्सप्रेस, चेन्नई राजधानी एक्सप्रेस, पुणे दूरंतो एक्सप्रेस, एर्नाकुलम दूरंतो एक्सप्रेस, वाराणसी वंदेभारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में उपलब्ध होगी ये सुविधाएं।

 जानें किस वक़्त कितने रूपए की मिलेगी ट्रेन की चाय

जैसा की रेलवे बोर्ड की तरफ से सभी सुविधायें वपस से लागू हो गयी है वहीँ खान पान को लेकर भी नयी दरें लागू कर दी गयी है। बता दें की रेलवे अधिकारियों ने जानकारी दी है की ‘जहां ट्रेनों के प्रथम श्रेणी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को सुबह की चाय 35 रुपये, नाश्ता 140 रुपये,  दोपहर और रात का भोजन 245 रुपये और शाम की चाय 140 रुपये में मिलेगी।’

वहीं द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित कोच में सुबह की चाय 20 रुपए,  नाश्ता 105 रुपये, दोपहर और शाम का भोजन 185 रुपए और शाम की चाय के लिए 90 रुपये का भुगतान करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here