Rajnath Singh in Karwar: पनडुब्‍बी INS खंडेरी की ताकत से रूबरू हुए रक्षा मंत्री, समुद्र में घंटों बिताकर बोले रोमांचक अनुभव

0
325

Rajnath Singh in Karwar: भारतीय नौसेना (Indian Navy) की ताकत में इजाफा करने के लिए भारत सरकार लगातार नए कदम उठा रहा है। इसी ताकत से रूबरू होने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आईएनएस खंडेरी (INS Khanderi) पनडुब्बी में कुछ घंटे बिताए। आपको बता दें, INS Khanderi पनडुब्बी कलवरी क्लास की दूसरी पनडुब्‍बी है। इसे सितंबर 2019 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इन दिनों भारतीय नौसेना (Indian Navy) के सामरिक बेस (Tactical Base) कारवार के दो दिवसीय दौरे पर है। इस दौरान उन्होंने भारतीय नौसेना की ताकत को देखा औऱ कुछ घंटे INS Khanderi में बिताए। रक्षामंत्री की ये पहली सी-सॉर्टी थी, जिसके बाद वो फिर से बेस लौट आए।

रक्षा मंत्री ने किया ट्वीट

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने INS Khanderi का अनुभव लेने के बाद ट्वीट कर कहा, “आईएनएस खंडेरी’ (INS Khanderi) की समुद्री यात्रा का एक अद्भुत और रोमांचकारी अनुभव रहा। मैंने समुद्र के नीचे घंटों बिताए और अत्याधुनिक कलवरी श्रेणी (Kalvari class submarine) की पनडुब्बी की लड़ाकू क्षमताओं और आक्रामक ताकत को देखा।”

भारतीय नौसेना (Indian Navy) की पानी के भीतर क्षमताओं और ताकत से रूबरू होने के बाद रक्षा मंत्री (Defence Minister Rajnath Singh) ने कहा, “भारतीय नौसेना की गिनती आज दुनिया की फ्रंटलाइन नेवी में हो रही है लेकिन नौसेना की तैयारियों किसी के खिलाफ नहीं बल्कि हिंद महासागर क्षेत्र के देशों की खुशहाली और शांति के लिए हैं।”

योग सत्र में लिया हिस्सा

कर्नाटक के कारवार के दौरे (Rajnath Singh in Karwar) पर आए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने नौसेना कर्मियों के साथ योग सत्र में भी हिस्सा लिया। आपको बता दें कि दुनिया भर में योग के संदेश को पहुंचाने के लिए रक्षा मंत्रालय की ओर से कई कार्यक्रमों के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 8वें संस्करण का प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने गुरुवार की रात को नौसेना के कर्मचारियों और उनके परिजनों से भी मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद रक्षा मंत्री ने कहा, “भारतीय नौसेना के कर्मचारियों और उनके परिजनों से बातचीत करके बेहद खुशी हुई। हमारे रक्षाकर्मी देश की सेवा करते हैं और देश सरहदों को सुरक्षित रखते हैं। उनके परिवार के सदस्य भी उन्हें समर्थन और शक्ति देकर देश सेवा में तत्‍पर रहने को प्रेरित करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here