Sri Lanka economic crisis: अब श्रीलंका की मदद के लिए आगे आये भारत और जापान

0
348

श्रीलंका (Sri Lanka) में चल रहे आर्थिक संकट को दूर करने के लिए भारत और जापान एक साथ आगे आए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी और जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) ने इस संकट से निपटने के लिए हाथ मिला लिए हैं। कोलंबो गजट की रिपोर्ट के मुताबिक, शक्तिशाली क्षेत्रीय समूह, चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता Quadrilateral Security Dialogue (QSD) की एक बैठक के बाद दोनों देश इस समझौते पर पहुंचे है। जापानी विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है कि उन्होंने श्रीलंका (Sri Lanka) की स्थिति पर भी चर्चा की और पुष्टि की कि वे मौजूदा आर्थिक संकट और देश में मानवीय स्थिति में गिरावट को कम करने में एक-दूसरे का सहयोग करेंगे।

पीएम मोदी और फुमियो किशिदा ने जाहिर की सहमति

जापानी मंत्री और पीएम मोदी के बीच बैठक में सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि कठिन अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियों के बीच मौजूदा हालात के कारण समान विचारधारा वाले देशों के लिए स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बढ़ावा देने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। क्वाड लीडर्स मीटिंग के परिणाम के आधार पर, दोनों नेताओं ने इस क्षेत्र के देशों को ठोस लाभ देने के लिए व्यावहारिक सहयोग को लगातार बढ़ावा देने पर सहमति व्यक्त की है।

आर्थिक संकट से उबरने में भारत की भूमिका

भारत ने इस समझौते से पहले भी श्रीलंका (Sri Lanka) की काफी मदद की है, राशन और ईंधन पहुंचाया था। आपको बता दें कि भारत ने आर्थिक सहायता, रसोई गैस, बड़ी मात्रा में ईंधन और औषधीय आपूर्ति के जहाजों के साथ-साथ धन-संकट वाली श्रीलंकाई सरकार को बचाने के लिए कई अरब अमेरिकी डॉलर की सहायता की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here