हनुमान जयंती 2024 कब मनाई जाएगी? जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

0
549

Hanuman Jayanti: यह एक हिंदू त्योहार है जो रामायण के देवता और नायक भगवान हनुमान के जन्म का सम्मान करता है। यह त्यौहार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि यानी पूर्णिमा(Purnima) तिथि को पड़ता है। अंजना और केसरी के पुत्र भगवान हनुमान को वानर देवता, बजरंगबली और वायु देव भी कहा जाता है। भगवान राम और सीता के प्रति अपनी अटूट भक्ति के लिए जाने जाने वाले हनुमान को अंजनेय भी कहा जाता है।

तारीख

प्रत्येक क्षेत्र में अनूठी परंपराओं और समय के साथ, यह उत्सव भारतीय राज्यों में अलग-अलग होता है। इस वर्ष हनुमान जयंती 23 अप्रैल, मंगलवार को है।

शुभ मुहूर्त

हनुमान जयंती(Hanuman Jayanti) पर पूजा करने का शुभ समय सुबह 10:41 बजे से दोपहर 1:57 बजे तक, दोपहर 3:35 बजे से शाम 5:13 बजे तक और रात 8:13 बजे से रात 9:35 बजे तक है। पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल, 2024 को सुबह 3:25 बजे शुरू होती है और 24 अप्रैल, 2024 को सुबह 5:18 बजे समाप्त होती है।

महत्व

हनुमान को उनकी अपार शक्ति और ताकत के लिए पूजा जाता है, और माना जाता है कि वह कुछ भी हासिल करने में सक्षम हैं, यहां तक ​​कि वे कार्य भी जो दूसरों को असंभव लगते हैं। रामायण की एक प्रसिद्ध कहानी इस पर प्रकाश डालती है; लक्ष्मण को बचाने के लिए, जीवन रक्षक जड़ी बूटी, संजीवनी बूटी लाने के लिए हनुमान ने अपने कंधे पर एक पूरा पर्वत उठा लिया।

हनुमान को विभिन्न नामों से जाना जाता है, जिनमें मारुति नंदन, बजरंगबली, पवन पुत्र, वीर हनुमान, सुंदर (बचपन के दौरान उनकी मां द्वारा दिया गया एक नाम) और संकट मोचन, जो अपने भक्तों के सभी संकटों को दूर करते हैं, शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here