America Elections: निक्की हेली ने जीत के साथ समाप्त किया डोनाल्ड ट्रम्प की अपराजित दौड़, पढ़े पूरी खबर

0
429

America Elections: देश की राजधानी में निक्की हेली की प्रतीकात्मक जीत अमेरिका की लंबी नामांकन प्रक्रिया सुपर ट्यूजडे, के निर्णायक दिन से ठीक पहले हुई है। साथ ही उसमें 15 राज्य और एक क्षेत्र मतदान करते हैं।

 

वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका: निक्की हेली ने रविवार को वाशिंगटन डीसी में रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल प्राइमरी में जीत हासिल की और अपनी पहली जीत दर्ज की, क्योंकि वह डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ अपनी कमजोर दौड़ में प्रासंगिक बने रहने के लिए संघर्ष कर रही हैं। देश की राजधानी में हेली की प्रतीकात्मक जीत अमेरिका की लंबी नामांकन प्रक्रिया  सुपर ट्यूजडे, के निर्णायक दिन से ठीक पहले हुई है। साथ ही उसमें 15 राज्य और एक क्षेत्र मतदान करते हैं।

 

अमेरिकी चुनाव

वाशिंगटन एक ठोस लोकतांत्रिक शहर है जहां पंजीकृत रिपब्लिकन की संख्या बहुत कम है। वाशिंगटन पार्टी के अधिकारियों के हवाले से पोलिटिको के अनुसार, हेली को सिर्फ एक जगह के शहर के एक होटल में आयोजित प्राथमिक चुनाव में 63 प्रतिशत वोट मिले। ट्रंप के खिलाफ 2020 के चुनाव में तत्कालीन उम्मीदवार जो बिडेन ने वाशिंगटन में 92 फीसदी वोट हासिल किए थे। शहर ने कभी भी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए बहुमत वोट नहीं दिया है।

निक्की हेली अभियान का बयान

हेली अभियान ने एक बयान जारी करके कहा कि, “यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वाशिंगटन के सबसे करीबी रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प उनकी सभी अराजकता को खारिज कर रहे हैं। वहीं ट्रम्प के अभियान ने “निक्की हेली को द स्वैम्प की रानी का ताज पहनाए जाने पर एक बयान जारी करते हुए कहा कि, आज रात वाशिंगटन डीसी में चुनाव के नतीजे राष्ट्रपति ट्रम्प के अभियान के उद्देश्यों की पुष्टि करेंगे, और वह दलदल को खत्म करेंगे और अमेरिका को पहले स्थान पर जरूर रखेंगे।”

उम्मीद है कि सुपर मंगलवार मील का पत्थर ट्रम्प को रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के नामांकन को सुरक्षित करने से एक बाल की दूरी पर छोड़ देगा। वह पहले ही राज्य की सभी प्राइमरी प्राइमरीज़ में जीत हासिल कर चुका है। सुपर मंगलवार को हेली के लिए बिडेन के खिलाफ एक बार फिर पार्टी का ध्वजवाहक बनने की दिशा में पूर्व राष्ट्रपति के मार्च को रोकने का आखिरी वास्तविक मौका माना जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here