“पाकिस्तान से ज्यादा बेरोजगार है भारत”- मध्य प्रदेश में बोले Rahul Gandhi

0
415
"पाकिस्तान से ज्यादा बेरोजगार है भारत"- मध्य प्रदेश में बोले Rahul Gandhi

Rahul Gandhi: राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ राजस्थान के धौलपुर से शुरू होकर मध्य प्रदेश पहुंची है। राहुल गांधी मध्य प्रदेश में एक भाषण के दौरान भारत की बेरोजगारी की समस्या के बारे में बात की। राहुल गांधी का मानना ​​है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में छोटे व्यवसायों को “खत्म” कर दिया है। उन्होंने कहा कि भारत की बेरोजगारी पाकिस्तान, बांग्लादेश और भूटान से आगे निकल गई है

राहुल के मुताबिक देश में बेरोजगारी के लिए प्रधानमंत्री मोदी की नीतियां जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा, “उनकी नीतियों ने छोटे उद्यमों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।” कांग्रेस नेता ने विशेष रूप से नोटबंदी और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को गंभीर झटका बताया।

“भारत, पाकिस्तान से ज्यादा बेरोजगार है”- Rahul Gandhi

काँग्रेस नेता ने कहा, “भारत में बीते 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी आज है। देश में पाकिस्तान से दोगुनी बेरोजगारी है। हमारे देश में भूटान और बांग्लादेश से भी ज्यादा बेरोजगार युवा हैं, वो इसलिए क्योंकि नरेंद्र मोदी के नोटबंदी और जीएसटी लागू करने से देश में छोटे व्यवसाय खत्म हो गए हैं।”

रिपोर्ट के अनुसार, भारत की युवा बेरोजगारी दर आश्चर्यजनक रूप से 23.22% थी। विश्व बैंक की 2022 की पाकिस्तान की बेरोजगारी दर 11.3% और बांग्लादेश की 12.9% थी।

राहुल गांधी ने कहा, मोदी सरकार की आर्थिक रणनीतियां विशेष रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) क्षेत्र के लिए हानिकारक रही हैं।

सामाजिक अन्याय पर राहुल गांधी

राहुल गांधी ने सामाजिक अन्याय के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि पिछड़े समुदाय, आदिवासी लोग और दलित कुल मिलाकर 73% आबादी बनाते हैं, फिर भी प्रमुख कंपनियों में उनका प्रतिनिधित्व नगण्य है।

उन्होंने कहा, “इन 73% लोगों में से एक भी व्यक्ति बड़ी कंपनियों में नहीं मिलेगा। फिर, मोदी जी कहते हैं कि मैं गरीबों के लिए काम कर रहा हूं।” इतना ही नहीं राहुल गांधी ने जाति जनगणना कराने के प्रति अनिच्छा पर भी सवाल उठाया। उन्होंने सुझाव दिया कि इससे दलितों, आदिवासियों और पिछड़े वर्गों की वास्तविक सामाजिक-आर्थिक स्थिति का पता चलेगा।

राहुल गांधी ने पूछा, “इस पर किसी को आपत्ति क्यों होगी? मोदी जी (Narendra Modi) का कहना है कि भारत में कोई जाति नहीं है। सिर्फ दो हैं, अमीर और गरीब। अगर ऐसा है तो आप ओबीसी (OBC) कैसे हो गए?”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here