Balakot Air Strike Anniversary 2022: भारतीय सेना के ऑपरेशन ‘बंदर’ ने उड़ा दिए थे आतंकियों के होश, आतंकियों के लॉन्चिंग पैड को किया था तबाह

आज 26 फरवरी है, आज से तीन साल पहले भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक करके आतंकवादियों के कई ठिकानों को नष्ट कर दिया था. आज इस एयरस्ट्राइक की तीसरी सालगिरह है.

0
571
बालाकोट एयरस्ट्राइक

Balakot Air Strike Anniversary 2022: अगर आपके दिल में देशभक्ति की भावना हैं तो 26 फरवरी यह तारिख आपको अच्छे से याद होगी । आज बालाकोट एयरस्ट्राइक (Balakot Air Strike) की तीसरी सालगिरह (Third Anniversary) है. एक ऐसी एयरस्ट्राइक जिसने एक तरफ भारत की ताकत का परचम लहराया। तो चलिए आज इसकी तीसरी सालगिरह में हम एक बार फिर आपको बताते हैं बहादुरी और शौर्य की वो कहानी जो आज भी जिंदा है।

बालाकोट एयरस्ट्राइक

क्यों की गई  एयरस्ट्राइक

भारत ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान (Pakistan) के बालाकोट में घुसकर आंतकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के ठिकानों को नष्ट कर दिया. अब सवाल उठता है कि आखिर भारत (India) को ऐसा करने की जरूरत क्यों पड़ी. दरअसल इस अटैक के पीछे की वजह 14 फरवरी 2019 को निकली थी, जब आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर में सबसे बड़ा हमला किया था. यहां पुलवामा में अवंतीपोरा के पास सीआरपीएफ के काफिले पर हमला हुआ. काफिले की एक बस को बम से उड़ा दिया गया था. इस हमले में 40 जवन शहीद हुए थे. इसी हमले का बदला लेने के लिए बालाकोट एयरस्ट्राइक की गई थी।

आतंकी हमले के बाद से ही बदला लेने के लिए एक बड़े ऑपरेशन की प्लानिंग बनने लगी थी. गोपनीय तरीके से प्लानिंग बन भी गई थी. अचानक भारतीय वायुसेना के तत्कालीन प्रमुख आर.के.एस. भदौरिया ने ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए तारीख का ऐलान किया. डेट 26 फरवरी रखी गई। इसके पीछे वजह ये थी कि इसी दिन सेना के एरो इंडिया शो का समापन था औऱ विदेशी मेहमान जाने वाले थे. वायुसेना प्रमुख ने इस पूरे ऑपरेशन को ‘बंदर’ कोडवर्ड दिया था।

आतंकियों के कई ठिकाने हुए नष्ट

अधिकारियों से जरूरी निर्देश मिलने के बाद भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों के साथ 26 फरवरी 2019 को तड़के करीब 3:30 बजे सीमा पार करते हुए पाकिस्‍तान के बालाकोट में दस्तक दी और आतंकियों के ठिकानों पर बम गिराने शुरू किए. जहां बम गिराए गए वहां आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के कई ठिकाने थे. भारतीय वायुसेना ने एयर स्‍ट्राइक से सभी ठिकानों को ध्‍वस्‍त कर दिया. हमले के वक्त ठिकानों पर करीब 500 आतंकियों के होने की भी सूचना थी.

गोपनीयता का रखा गया था पूरा ध्यान 

इस ऑपरेशन को लेकर प्लानिंग के दौरान गोपनीयता (Privacy) का पूरा ध्यान रखा गया था. प्‍लानिंग से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक, इस दौरान अफसरों के मोबाइल फोन तक रख लिए जाते थे. सारी बातचीत आमने सामने बैठकर होती थी.

योगी आदित्यनाथ ने किया ट्वीट

बालाकोट एयर स्ट्राइक के योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने ट्विटर पर कहा, “बालाकोट एयर स्ट्राइक’ की तीसरी बरसी पर ‘भारतीय वायुसेना’ की असाधारण वीरता को सलाम, जिसे हमेशा गर्व के साथ याद किया जाएगा. जय हिंद!” गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद ही पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा था कि 40 जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी और दुश्मनों की इसकी कीमत चुकानी होगी जिसका परिणाम ही बालाकोट एयर स्ट्राइक थी.

‘बालाकोट एयर स्ट्राइक’ की तृतीय वर्षगांठ पर ‘भारतीय वायु सेना’ के असाधारण शौर्य और पराक्रम को नमन है।

हमारे सैनिकों की यह वीरता, दुश्मन की धरती पर पल रहे आतंकियों के सीने पर वह अमिट प्रहार है, जिसे सदैव गर्व से याद किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here