Yashwant Sinha: राष्ट्रपति की ‘रेस’ में आज आधिकारिक तौर पर शामिल होंगे यशवंत सिंहा, करेंगे नामांकन

0
161
Yashwant Sinha Advices Draupadi Murmu
Yashwant Sinha Advices Draupadi Murmu

Yashwant Sinha: राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनावों के लिए विपक्ष के साझा उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आज सोमावर को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। वहीं इससे पहले NDA की उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू ने भी शुक्रवार 24 जून को अपना नामांकन दाखिल किया था।

उनके नामांकन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत NDA के घटक दलों के कई नेता मौजूद रहे थे। वहीं आज सिन्हा के नामांकन कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, NCP चीफ शरद पवार समेत विपक्षी दल के कई नेताओं के मौजूद रहने की उम्मीद है।

नामांकन के दौरान मौजूद रहेंगे राजनीती के दिग्गज 

यशवंत सिन्हा(Yashwant Sinha) के नामांकन के समय शरद पवार, राहुल गांधी और अखिलेश यादव मौजूद रहेंगे. वहीं राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन भी शामिल होंगे.

इसके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी भी नामांकन में मौजूद रहेंगे. राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के नामांकन के लिए विपक्षी नेता दिल्ली पहुंच चुके हैं.

द्रौपदी मुर्मू यशवंत की कड़ी टक्कर 

देश के सर्वोच्च पद हासिल करने की दौड़ में उनके सामने द्रौपदी मुर्मू हैं, जिनके पक्ष में संख्या बल दिखता है. सत्ता पक्ष ने उन्हें उम्मीदवार बनाया ही है, साथ ही कई अन्य राज्यों के बड़े दलों ने भी उन्हें समर्थन देने की घोषणा की ह

जिसमें आंध्र प्रदेश की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी, ओडिशा की सत्ताधारी पार्टी बीजेडी, यूपी से बहुजन समाज पार्टी जैसे नाम हैं. इन नामों में झारखंड मुक्ति मोर्चा भी हो सकता है. हालांकि आज की बैठक के बाद ये भी साफ हो जाएगा.

क्या कहते हैं समीकरण

राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) में यूपीए (UPA) के पास संख्या बल बहुत कम है. हालांकि विपक्षी नेताओं का दावा है कि उनके उम्मीदवार को कमतर आंकने की गलती न की जाए.  जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल एनडीए (NDA) का पलड़ा भारी दिख रहा है क्योंकि एनडीए के पास कुल मिलाकर 5.26 लाख वोट हैं जो कुल वोटों का लगभग 49 फीसदी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here