इस बैंक की डिजिटल सर्विस पर लगी रोक, पेमेंट करने से पहले हो जाए सावधान!

एचडीएफसी बैंक की डिजिटल सर्विसेज में लगातार ग्राहकों को परेशानियां झेलनी पढ़ रही है। बैंक की सभी डिजिटल सर्विसेज पर आरबीआई ने रोक लगा दी है।

0
381
HDFC Bank
इस बैंक की डिजिटल सर्विस पर लगी रोक, पेमेंट करने से पहले हो जाए सावधान!

New Delhi: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) को एक बड़ा झटका दिया है। एचडीएफसी बैंक की सभी डिजिटल सर्विसेज पर आरबीआई ने रोक लगा दी है। ग्राहकों को डिजिटल कामकाज में पिछले 2 साल में काफी दिक्कतें आ रही थी जिसे देखते हुए RBI ने आदेश जारी कर बैंक को फटकार लगाई है और सभी डिजिटल प्रस्तावों पर काम रोक दिया है।

दिसंबर में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें जरूरी काम

दरअसल, एचडीएफसी बैंक की डिजिटल सर्विसेज में लगातार ग्राहकों को परेशानियां झेलनी पढ़ रही है। इसके यूपीआई पेमेंट, एटीएम सर्विसेज और कार्ड से होने वाली पेमेंट डेटा सेंटर में आ रही कुछ गड़बड़ी की वजह से रुक गई थी। आरबीआई ने बुधवार को आदेश जारी करते हुए एचडीएफसी बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और पेमेंट यूटिलिटी सर्विस पर रोक लगा दी।

RBI ने इसके अलावा (HDFC Bank) के ग्राहकों को नए क्रेटिड कार्ड जारी करने पर भी रोक लगा दी है। इस दौरान आरबीआई का कहना है कि एचडीएफसी बैंक अपने प्रोग्राम Digital 2.0 के तहत सभी डिजिटल बिजनेस को रोक दें, साथ ही प्रस्तावित बिजनेस IT एप्लीकेशन पर भी पाबंदी लगा दे। आरबीआई ने आदेश में ये भी कहा है कि बैंक का बोर्ड इस तरह की खामियों की जांच करे। आरबीआई ने कहा है कि ये प्रतिबंद तभी हटाएं जाएंगे जब बैंक की ओर से संतुष्टि मिलेगी।

PNB के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! 1 दिसंबर से लागू होंगे ये नए नियम

RBI के इस आदेश के बाद गुरुवार को एचडीएफसी बैंक ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने उनसे डिजिटल सर्विसेज गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को अस्थायी रूप से रोकने के लिए कहा है। वहीं बैंक का कहना है कि वह अपने डिजिटल बैंकिंग चैनलों में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए ठोस कदम उठा रहे है। इसके साथ ही बैंक ने ये उम्मीज जताई है कि उसके मौजूदा क्रेडिट कार्ड, डिजिटल बैंकिंग चैनलों और मौजूदा परिचालन पर इस फैसले से ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here