Rainfall Alert Update: उत्तर भारत में अभी और होगा जलभराव, ढह जाएंगे आशियाने ! जानें बारिश को लेकर पूरा अपडेट

0
175

Weather Forecast Update: उत्तर भारत में लगातार 4 दिनों से भारी बारिश जारी है। बारिश से फिलहाल जिंदगी थमती नजर आ रही है। भारी बारिश से कई राज्यों में अलर्ट जारी है और जगह-जगह जलभराव हो गया, साथ ही यूपी में शुक्रवार की रात बागपत और मुजफ्फरनगर में लोगों के कच्चे घरों की छत गिर गई।

जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, रविवार यानी 25 सितंबर को भी राष्ट्रीय राजधानी और इससे सटे शहरों में बारिश होती रहेगी। खासतौर पर दक्षिणी दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम में तेज बारिश होने की संभावना है।

कम दबाव के कारण हो रही बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि, बारिश की मुख्य वजह एक लो प्रेशर एरिया यानी कम दबाव का क्षेत्र उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के ऊपर बना हुआ है। इस कम दबाव के क्षेत्र की वजह से ही इस पूरे इलाके में लगातार चौथे दिन भी रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी है।

इस वजह से हो रही भारी बारिश

बता दे कि, कम दबाव का क्षेत्र ही इस पूरी बारिश के लिए जिम्मेदार नहीं है बल्कि, बारिश के लिए अरब सागर से आद्र हवाएं के साथ पछुआ हवाएं भी काफी मददगार साबित हो रही हैं. यह हवाएं एक तरीके से लो प्रेशर एरिया को नमी के साथ फीड कर रही हैं और जिसकी वजह से बारिश लगातार हो रही है.

25 सितंबर से तेज बारिश की संभावना

(IMD) के अनुसार, 25 सितंबर से लो प्रेशर एरिया यानी कम दबाव का क्षेत्र नॉर्थ की तरफ आगे बढ़ने की उम्मीद है. इसके प्रभाव से उत्तरी हरियाणा (North Haryana) के साथ उत्तराखंड (Uttarakhand), पंजाब (Punjab) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भी बारिश की रफ्तार और तेज हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here