अफगानिस्तान-पाकिस्तान के बीच बढ़ा तनाव, PAK के इस कदम से हजारों अफगानी प्रभावित

अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इसी बीच पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित दूतावास के वीजा सेक्शन को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया है।

0
65
Pakistan and Afghanistan

अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित दूतावास के वीजा सेक्शन को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया है।
पाक ने अफगान नागरिकों को वीजा दिए जाने की प्रक्रिया बंद कर दी है।

जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान ने वीजा बंद करने के पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया है। पाकिस्तान के इस कदम से हजारों अफगानी लोग प्रभावित हुए हैं, जो इलाज से लेकर कारोबार और अपनों से मिलने पाकिस्तान जाते हैं।

पाकिस्तान ने ऐसा कदम उस वक्त उठाया है, जब दोनों देशों के बीच तनाव चल रहा है। इसी बीच काबुल में अफगान अधिकारियों की ओर से पाकिस्तानी राजनयिकों के कथित उत्पीड़न की दो घटनाएं सामने आई हैं। इसके अलावा कुछ दिन पहले पाक-अफगान सीमा पर दोनों देशों के सुरक्षाबलों के बीच गोलीबारी भी हुई थी। इस गोलीबारी में 5 पाकिस्तानी नागरिक घायल हुए थे।

मालूम हो कि पाकिस्तान के पेशावर में अफगानिस्तान का वाणिज्य दूतावास भी पिछले तीन हफ्तों से बंद है, लिहाजा अफगानिस्तान जाने वाले पाकिस्तानियों को भी वीजा मिलने में परेशानी हो रही है। अफगानिस्तान सरकार के मुताबिक पेशावर में अफगानिस्तान का झंडा जबरन उतारे जाने के विरोध में उसने अपने दफ्तर को बंद किया है।

वहीं अमेरिकी कांग्रेस की एक रिपोर्ट में पाकिस्तान की अफगानिस्तान में की जा रही साजिश का पर्दाफाश हो गया है। अमेरिकी संसद की रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान में एक कमजोर सरकार चाहता है। वह चाहता है कि वहां पर उसकी मनमानी चले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here