एक और चीनी वायरस बन सकता है महामारी

पूरी दुनिया पहले से ही कोरोना वायरस जैसी ख़तरनाक महामारी से जूझ रहा है। कोविड-19 से अब तक पूरी दुनिया में करीब पांच लाख से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

0
183
Chinese Flu Virus

Delhi: वैज्ञनिकों ने चीन के एक और नए फ्लू वायरस (Chinese Flu Virus) का पता लगाया है, जो भविष्य में महामारी का रूप लेने सकता है। नई रिसर्च के मुताबिक, इस नए फ्लू स्ट्रेन (Flu Virus Strain), जिसको G4 EA H1N1 के नाम दिया गया हैं. पूरी दुनिया पहले से ही कोरोना वायरस (Corona Virus) जैसी ख़तरनाक महामारी से जूझ रहा है। कोविड-19 (Covid19) से अब तक पूरी दुनिया में करीब पांच लाख से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन में पाया गया नया फ्लू, 2009 में आए स्वाइन फ्लू की तरह ही है, हालांकि, इसमें कुछ बदलाव देखे गए हैं।

पटना में मौत की बारात, दूल्हे की मौत, 95 लोग संक्रमित

नैशनल अकैडमी ऑफ सांइसेज़ में छपे इस शोध के अनुसार, फ्लू के इस नए स्ट्रेन (Chinese Flu Virus) में इंसानों को बुरी तरह संक्रमित करने की क्षमता है। शुरुआती शोध में मिली जानकारी के मुताबिक, ये स्ट्रेन (Flu Virus Strain) सुअरों में पाया जाता है, लेकिन ये इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है। शोधकर्ता इस बात को लेकर बड़ी चिंती में हैं कि ये वायरस अपना स्वरूप बदल सकता है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बेहद आसानी से फैल सकता है और कोरोना वायरस की तरह एक महामारी का रूप भी ले सकता है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस वायरस में वे सभी लक्षण हैं जो बताते हैं कि ये इंसानों को संक्रमित कर सकता है। इसीलिए इस वायरस पर नज़र रखना बेहद ज़रूरी है। साथ ही क्योंकि ये एक वायरस नया है, इसीलिए लोगों में इसके प्रति कम या बिलकुल रोग प्रतिरोधक क्षमता नहीं होगी।

भारत में ऐप बैन के बाद इन बातों को लेकर परेशान चीन!

जर्नल में रिसर्चर्ज़ ने कहा कि सूअरों में वायरस को नियंत्रित करने के उपाय और सूअर उद्योग के श्रमिकों की करीबी निगरानी को तेजी से लागू किया जाना चाहिए। इसके अलावा वैज्ञानिकों का ये भी मानना है कि वायरस के लिए एक टीका विकसित करने के लिए काम शुरू किया जाना चाहिए क्योंकि वर्तमान फ्लू के टीके इसके खिलाफ सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here