किम जोंग उन का हैरतअंगेज दावा, उत्‍तर कोरिया में नहीं है कोरोना

0
192
किम जोंग उन

कोरोना वायरस की चपेट में पूरी दुनिया है. इस महामारी से विश्व भर में हाहाकार मचा हुआ है. लेकिन इस सब के बाद उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने जो दावा किया है उससे हर कोई परेशान है. दरअसल,किम जोंग उन ने दावा किया है कि उनके देश में कोरोना वायरस का अब कोई मामला नहीं है।

उत्‍तर कोरिया ने दावा किया कोरोना के वायरस पर काबू पा लिया है। चीन से लगे उत्‍तर कोरिया के इस दावे पर पूरी दुनिया हैरान है. किम जोंग उन ने यह कहकर अपनी प्रशंसा की है कि उनके देश से कोरोना खत्‍म हो गया है.

वहीं उत्तर कोरिया के पड़ोसी चीन में अब तक कोरोना से 3200 लोगों की मौत हो गई है। किम जोंग ने कहा कि 30 दिन तक सबको अलग-थलग करने, बंद सीमा और चीन के साथ व्‍यापार को रोककर उसने इस महामारी पर काबू पाया है। हालांकि, किंम के दावे पर विशेषज्ञों का कहना है कि यह ‘असंभव’ है।

विशेषज्ञों ने उत्तर कोरिया के दावे पर हैरानी जताते हुए कहा कि वह कोरोना संकट को छिपाने की कोशिश कर रहा है। सीआईए के उत्‍तर कोरिया विषज्ञ रहे जुंग एच पाक ने कहा, ‘उत्‍तर कोरिया के लिए यह असंभव है कि उसके यहां पर कोरोना से संक्रमण का एक भी मामला न हो।’ उन्‍होंने कहा कि किम जोंग उन यह अविश्‍वसनीय दावा इसलिए कर रहे हैं ताकि उत्‍तर कोरिया की अर्थव्‍यवस्‍था, मानवाधिकार उल्‍लंघन के मुद्दों और अन्‍य अपराधों से लोगों का ध्‍यान हटाया जा सके।

राजधानी प्‍योंगयांग के नेताओं ने दावा किया कि राष्‍ट्र को बचाने के लिए कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्‍म किया है. उत्‍तर कोरिया के अधिकारियों ने के दावे के मुताबिक, जिन 5400 लोगों को अलग-थलग रखा गया था, उनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया। वहीं कोरिया में यूएस फोर्सेस के एक कमांडर जनरल राबर्ट अब्रम्‍स ने कहा, ‘उत्‍तर कोरिया ने हाल के दिनों में बहुत कम सैन्‍य गतिविधियां की हैं। इससे पता चलता है कि कोरोना वायरस ने उत्‍तर कोरिया को प्रभावित किया है ।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here