करतारपुर पर PAK की चाल, जारी किए दो वीडियो एक में खालिस्तानियों का पोस्टर

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान दोहरी चाल चल रहा है। बुधवार को पाकिस्तान की ओर से करतारपुर गुरुद्वारा पर एक आधिकारिक गाना जारी किया जिसके पीछे एक बड़ी चाल है।  

0
736
Kartarpur Sahib Corridor

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान दोहरी चाल चल रहा है। बुधवार को पाकिस्तान की ओर से करतारपुर गुरुद्वारा पर एक आधिकारिक गाना जारी किया जिसके पीछे एक बड़ी चाल थी।  दरअसल, पाकिस्तान ने एक करतारपुर पर दो वीडियो जारी किए हैं, वीडियो फेसबुक पर अलग है और ट्विटर पर अलग। दोनों ही वीडियो में जरनैल सिंह भिंडरावाले का जिक्र है।

पाकिस्तान द्वारा जारी किए गए वीडियो में दो तरह के एजेंडे हैं। ट्विटर पर जो वीडियो जारी किया है उसमें आखिरी के 10 सेकंड को कम कर दिया गया है, क्योंकि उस हिस्से में जरनैल सिंह भिंडरावाले, अमरीक सिंह खालसा और शाहबेग सिंह के पोस्टर दिखाए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि इन तीनों खालिस्तानी आतंकियों को ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान मार गिराया गया था। वहीं दूसरी ओर फेसबुक पर जो वीडियो साझा किया गया है, उसमें इस काटे गए हिस्से को दिखाया गया है। पाकिस्तान की ओर से जारी वीडियो में भारतीय सिख श्रद्धालुओं को दिखाया गया है, उस मेले के पीछे ही खालिस्तानी आतंकियों के पोस्टर चस्पा हैं।

पाक द्वारा जारी किए गए इस वीडियो में पंजाब कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू को भी दिखाया गया है। बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर की ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी में नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के न्योते पर वहां गए थे। इस दौरान सिद्धू पाकिस्तानी सेना के प्रमुख कमर बाजवा से गले मिले थे। इस पर राजनीतिक  विवाद हुआ था।

पाकिस्तान के वीडियो में खालिस्तानी आतंकियों के पोस्टर्स पर अभी भारत का किसी तरह का रिएक्शन नहीं आया है। पाक की इस चाल पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का बयान आया है, जिसमें उन्होंने पाक की नीयत पर शक जताया है।

कैप्टन ने कहा बतौर सिख वह करतारपुर कॉरिडोर खुलने पर खुश हैं, लेकिन बतौर CM उन्हें शक भी है, क्योंकि इसके पीछे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI का हाथ हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here