भारत-पाक का करतारपुर कॉरिडोर पर समझौता, दोनों देशों के पीएम करेंगे उद्घाटन…

करतारपुर कॉरिडोर पर भारत- पाकिस्तान के बीच समझौता हो गया है। दोनों देशों के अधिकारियों ने जीरो प्वाइंट पर पहुंचकर समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

0
165
Kartarpur Coridore

करतारपुर कॉरिडोर पर भारत- पाकिस्तान के बीच समझौता हो गया है। दोनों देशों के अधिकारियों ने जीरो प्वाइंट पर पहुंचकर समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। दिलचस्प है कि इस कॉरिडोर का उद्घाटन 9 नवंबर को पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान और भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच आज एग्रीमेंट पर साइन हो गया है। इससे पहले दोनों देशों के बीच बुधवार को समझौते की घोषणा की जानी थी, लेकिन दोनों पक्षों के बीच तारीख पर सहमति नहीं बन पाई थी। अब आज 24 अक्टूबर को दोनों पक्षों ने मुलाकात की और एग्रीमेंट पर साइन किया । हालांकि, भारत को अभी भी श्रद्धालुओं से 20 डॉलर लेने के मसौदे पर असहमति है।

गौरतलब है कि भारत के विरोध के बावजूद पाकिस्तान कॉरिडोर के प्रयोग के लिए तीर्थयात्रियों से शुल्क वसूलेगा । हालांकि तीर्थयात्रियों की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए भारत ने एग्रीमेंट पर साइन करने का फैसला लिया ।
बता दें कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था 5 नवंबर और दूसरा जत्था 6 नवंबर को करतापुर के लिए रवाना होगा।

दरअसल, करतारपुर कॉरिडोर सिखों के लिए सबसे पवित्र स्थानों में से एक है। करतारपुर साहिब सिखों के प्रथम गुरु, गुरुनानक देव जी का निवास स्‍थान था । गुरु नानक ने अपनी जिंदगी के आखिरी 17 साल 5 महीने 9 दिन यहीं गुजारे थे ।
गुरुनानक देव का सारा परिवार यहीं आकर बस गया था, उनके माता-पिता और उनका देहांत भी यहीं पर हुआ था। इस लिहाज से यह पवित्र स्थल सिखों की भावनाओं से जुड़ा स्थान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here