दुनिया भर में कोरोना का कहर, पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंस से हुई UNSC की बैठक

0
96
वीडियो कॉन्फ्रेंस से UNSC की बैठक

कोरोना वायरस दुनिया ने में हाहाकार मचा दी है..विश्व भर में लगातार इस जानलेवा वायरस की चपेट में लोग आ रहे हैं. इस महामारी ने दुनिया के 195 से ज्यादा देशों को अपनी चपेट में ले लिया है.

विश्व में कोरोना से मरने वालों की संख्या-

मीडिया में आई खबरों के अनुसार, विश्वभर में कोरोना वायरस के 4 लाख 21 हजार 792 केसों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 18 हजार 882 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस की चपेट में आने से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है.

कोरोना वायरस के प्रकोप से जनजीवन पूरी तरह से गया है. कई देशों अपने शहरों को लॉकडाउन किया. भारत ने भी इस महामारी से बचने के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है. घातक वायरस के प्रकोप को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मीटिंग की है. इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई है.

वैसे तो विश्वभर में जानलेवा कोरोना वायरस का खतरा बढ़ गया है. लेकिन इसने सबसे ज्यादा कहर इटली में बरपाया है. इस घातक वायरस से इटली में अब तक 6 हजार 820 लोगों की मौत हो चुकी है. दूसरे नंबर पर चीन है, जबकि, कोरोना वायरस चीन से ही पूरी दुनिया में फैला है. चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3 हजार 160 बताई जा रही है. कोरोना से मौत के मामले में स्पेन तीसरे नंबर पर है, जहां 2 हजार 991 लोगों की मौत हुई है.

गौरतलब है कि चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ने भारत को भी अपनी चपेट में ले लिया है. देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. अब तक 560 से ज्यादा कंफर्म मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 11 लोगों की मौत हो चुकी और 46 लोग ठीक भी हुए हैं. इस तरह अभी 504 से ज्यादा कोरोना वायरस के एक्टिव मामले हैं.

भारत में कोरोना के मामले सबसे अधिक महाराष्ट्र और केरल में सामने आए हैं. इस वायरस के चलते भारत में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया है. महामारी के प्रकोप को देखते हुए मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here