आर्मेनिया-अजरबैजान के बीच जंग जारी, 5 हजार से ज्यादा लोगों की हुई मौत

0
210
World War 2020
बीते कई महीनों से अर्मेनिया और अजरबैजान के बीच जंग जारी है। इस जंग को खत्म करवाने के लिए अमेरिका सामने आया है।

America: बीते कई महीनों से अर्मेनिया और अजरबैजान के बीच जंग (World War) जारी है। इस जंग को खत्म करवाने के लिए अमेरिका सामने आया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने दोनों देशों के नेताओं से मुलाकात की। ताकि विवाद को रोका जा सके। और शांतिपूर्ण तरीके से खत्म किया जा सके। अर्मेनिया और अजरबैजान इस प्रस्तावित बातचीत से पहले भी एक-दूसरे पर युद्ध भड़काने (World War) का आरोप लगाते हुए हमला जारी रखे हुए थे। दोनों देशों के अड़ियल रुख के चलते दुनिया पर एक बार फिर से विश्व युद्ध का खतरा मंडराने लगा है।

ब्राजील के राष्ट्रपति ने चीन का उड़ाया मजाक, चीन ने वैक्सीन का किया बचाव

इस बीच, रूस ने दावा किया है कि दोनों देशों की जंग में कम से कम 5,000 लोगों की (World War) मौत हुई है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र को लेकर अजरबैजान और अर्मेनियाई सेना के बीच लड़ाई में लगभग 5,000 लोग मारे गए हैं। उधर, अजरबैजान ने स्पष्ट कर दिया है कि जब तक अर्मेनिया विवादित नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र उसे वापस नहीं लौटा देता, जब तक शांति की बात बेमानी है।

अजरबैजान का यह भी दावा है कि वो युद्ध में ज्यादा अच्छी स्थिति (World War) है और उसने अर्मेनिया को भारी नुकसान पहुंचाया है। मालूम हो कि पूर्व सोवियत संघ का हिस्सा रह चुके अर्मेनिया और अजरबैजान के बीच युद्ध की बड़ी वजह नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र है। इस क्षेत्र के पहाड़ी इलाके को अजरबैजान अपना बताता है, जबकि यहां अर्मेनिया का कब्जा है।

भारत और ताइवान की ट्रेड डील पर चीन क्यों हुआ खफा?

अर्मेनिया के विदेश मंत्रियों के साथ अलग से मुलाकात के बाद कहा कि उन्हें उम्मीद (World War) है कि दोनों देश जंग छोड़कर शांति के बारे में सोचेंगे। जबकि इस मुलाकात को लेकर अर्मेनियाई प्रधानमंत्री ज्यादा उत्साहित नजर नहीं आये। उन्होंने कहा कि लंबे समय से चली आ रही इस लड़ाई का कोई राजनयिक हल उन्हें नजर नहीं आता।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here