New Delhi: अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस दिवस हर साल 8 मई को मनाया जाता है। इस साल की थीम है ‘हम अजय हैं’। थीम का चुनाव रेडक्रास की अंतरराष्ट्रीय कमेटी आफ रेडक्रास, इंटरनेशनल फेडरेशन व रेड क्रीसेंट सोसायटीज की ओर से किया गया है। इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस (World Red Cross Day 2021) और रेड क्रिसेंट आंदोलन के सिद्धांतों को याद करने के लिए मनाया जाता है।

Corona के खिलाफ आयुर्वेदिक दवा Clevira Antiviral को मिली मंजूरी, जानिए कितनी है कीमत

कब हुई थी शुरुआत

रेड क्रॉस संस्था की शुरुआत जॉन हेनरी ड्यूनैंट (Henry Dunant) ने की थी जिसके बाद उनके जन्मदिवस के मौके पर वर्ल्ड रेड क्रॉस डे (World Red Cross Day 2021) मनाया जाता है। हेनरी ड्यूनैंट के प्रयासों से 1864 में जेनेवा समझौते के जरिए अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस मूवमेंट की स्थापना हुई थी। हेनरी को पहला नोबेल शांति पुरस्कार भी प्रदान किया गया था।

रेड क्रॉस के 7 सिद्धांत है

निष्पक्षता, मानवता, स्वतंत्रता, तटस्थता, एकता, स्वैच्छिक, सार्वभौमिकता

कौन से मास्क को डबल करने की जरूरत? जानिए इसे पहनने का सही तरिका…

कब मनाया गया पहला रेडक्रॉस दिवस?

पहला रेडक्रॉस डे, हेनरी ड्यूनैंट के जन्मदिन 8 मई 1948 को मनाया गया था।

दुनियाभर में चल रही कोरोना महामारी को देखते हुए ड क्रॉस सोसाइटी एक साथ एकजुट होकर लोगों की मदद करती है। रेडक्रॉस कोरोना के खिलाफ उसी तरह अपनी सेवाएं दे रही है। बता दें कि आज के समय में दुनिया के 200 से ज्यादा देश इस संस्था से जुड़े हुए हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here