आज ‘बुक डे’, जानिए क्यों मनाया जाता है ‘विश्व पुस्तक दिवस’

आज के दिन 'बुक डे' मनाया जाता है। इस दिन को विश्व पुस्तक और कॉपीराइट डे World BooK Day 2021 भी कहा जाता है।

0
209
World BooK Day 2021
आज के दिन 'बुक डे' मनाया जाता है। इस दिन को विश्व पुस्तक और कॉपीराइट डे World BooK Day 2021 भी कहा जाता है।

Book Day: आज के दिन ‘बुक डे’ (World BooK Day 2021) मनाया जाता है। इस दिन को विश्व पुस्तक और कॉपीराइट डे भी कहा जाता है। किताबें हर किसी की लाइफ का हिस्सा होती है। ये न सिर्फ हमारा ज्ञान बढ़ाती हैं बल्कि अकेलेपन में अच्छी मित्र होती है। पढ़ने की आदत को बढ़ावा देने के लिए ही वर्ल्ड बुक डे (World BooK Day 2021) का आयोजन हर साल UNESCO द्वारा किया जाता है। इस साल वर्ल्ड बुक डे का 25 वां एडिशन मनाया गया है। 

Earth Day पर खास, कब और कैसे हुई थी इस दिन की शुरुआत

क्यों आज के दिन मनाया जाता है ‘बुक डे’

आज के दिन कई लेखक पैदा हुए थे या उनकी मृत्यु हुई थी। जैसे- विलियम शेक्सपियर, मिगुएल डे सर्वेंट्स और जोसेप प्लाया का 23 अप्रैल को निधन हुआ था जबकि मैनुएल मेजिया वल्लेजो और मौरिस ड्रून 23 अप्रैल के दिन पैदा हुए थे। 

‘ट्रिपल म्यूटेंट’ की एंट्री ने देश की बढ़ाई टेंशन, तीन राज्यों में मिले मामले

पुस्तक दिवस का इतिहास

विश्व पुस्तक दिवस (World BooK Day 2021) 90वें के दशक से शुरु हो गया था। तब से दुनियाभर में हर साल 23 अप्रैल को ‘बुक डे’ मनाया जाता है। इस दिन को विश्‍व कॉपीराइट दिवस भी कहते है। UNESCO ने 23 अप्रैल 1995 को इसकी शुरुआत की थी। पहली बार 1995 में पेरिस में हुई यूनेस्‍को की जनरल कॉन्‍फ्रेंस में विश्‍व पुस्‍तक दिवस का जश्‍न मनाया गया था। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here