Walt Disney: कोरोना महामारी के कारण 28,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी कंपनी

अमेरिका की दिग्गज कंपनी वॉल्ट डिज्नी ने 28,000 कर्मचारियों की निकालने की घोषणा की है। इनमें से अधिकांश कर्मचारी थीम पार्क्स में काम करते हैं।

0
159
Walt Disney
Walt Disney: कोरोना महामारी के कारण 28,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी कंपनी

Washington: कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic) के कारण पूरी दुनिया में कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अमेरिका की दिग्गज कंपनी वॉल्ट डिज्नी ने 28,000 कर्मचारियों की निकालने की घोषणा (Walt Disney) की है। इनमें से अधिकांश कर्मचारी थीम पार्क्स में काम करते हैं। अमेरिका इस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित है। भीड़भाड़ से बचने के लिए लोग थीम पार्क्स में जाने से बच रहे हैं। कैलिफोर्निया में पर्यटकों के आकर्षण का डिज्नीलैंड बंद है।

पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप-बिडेन में दिखी जुबानी जंग, इन मुद्दों पर खूब हुई बहस

डिज्नी पार्क (Disney Park)  के चेयरमैन जोस डीएमरो ने कहा कि ‘आप सोच सकते हैं कि एक कंपनी के तौर पर यह फैसला हमारे लिए कितना मुश्किल होगा। कई महीनों से हमारा मैनेजमेंट (Walt Disney) इस बारे में कोशिश कर रहा था कि लोगों की नौकरी बचाई जाए। हमने कई कदम भी उठाए। लेकिन, अब ये फैसला भी लेना ही होगा। फ्लोरिडा, पेरिस, शंघाई, जापान और हॉन्गकॉन्ग में कंपनी के थीम पार्क खोले तो जा चुके हैं, लेकिन यहां आने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है। कैलिफोर्निया में इसके दोनों पार्क अब भी बंद हैं।’

कंपनी का कहना है कि जिन कर्मचारियों को निकालने की तैयारी है, उनमें दो-तिहाई पार्ट टाइम वर्कर हैं। इस साल की शुरुआत में जब कोरोना का प्रकोप फैलना शुरू हुआ तो डिज्नी ने पूरी दुनिया में अपने थीम पार्क बंद कर दिए थे। डिज्नीलैंड को छोड़कर बाकी पार्क खोल दिए गए हैं लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के कारण पर्यटकों की संख्या को सीमित रखा गया है। अमेरिका में कोरोना के अब तक 7,180,411 मामले सामने आ चुके हैं और 2,05,774 लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि अमेरिका महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।

एक और चीनी वायरस का खतरा, ऐसे करता है संक्रमित

जानकारी के लिए बता दें कि अकेले कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा में महामारी से पहले डिज्नी के थीम पार्कों में 110,000 के करीब कर्मचारी थे। नई घोषित नौकरी में कटौती के बाद यह कर्मचारियों की यह संख्या घटकर लगभग 82,000 रह जाएगी। डी आमारो ने एक बयान में कहा कि कैलिफोर्निया में फिलहाल सरकार द्वारा प्रतिबंध हटाए जाने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है, जिससे कि डिज्नीलैंड फिर से खुल सके, इसलिए छंटनी का फैसला लेना पड़ा।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here