माल्‍या ने ब्रिटेन की अदालत से लगाई गुहार, जानें क्या कहा

धोखाधड़ी करने वाला भगौड़ा शराब व्यवसायी विजय माल्या को ब्रिटेन की अदालत ने संपत्ति बेचकर पैसा देने से इंकार कर दिया है।

0
248
Vijay Mallya Case
धोखाधड़ी करने वाला भगौड़ा शराब व्यवसायी विजय माल्या को ब्रिटेन की अदालत ने संपत्ति बेचकर पैसा देने से इंकार कर दिया है।

Britain: कई बैंकों से धोखाधड़ी करने वाला भगौड़ा शराब व्यवसायी विजय माल्या (Vijay Mallya Case) को ब्रिटेन की अदालत ने संपत्ति बेचकर पैसा देने से इंकार कर दिया है। बता दें माल्या ने अपने खर्चे और कानूनी फीस का भुगतान करने के लिए कोर्ट से जल्द आवेदन देकर राहत मांगी थी। लेकिन कोर्ट इस बात से राजी नही है। माल्या (Vijay Mallya Case) की यह संपत्ति भारतीय बैंकों के एक समूह द्वारा शुरू की गई दिवालिया कार्यवाही के तहत बेची गई थी और उससे जुटाई गई रकम ब्रिटिश कोर्ट के राजस्व कार्यालय में रखी है। 

हिंदू और ईसाई लड़कियों को China में बेच रहा ये देश

अब दिवालिया और कंपनी कोर्ट के जज रॉबर्ट शाफर ने माल्या की अपील को पूरी तरह ठुकरा दिया है। माल्या (Vijay Mallya Case) की फ्रांस स्थित लग्जरी संपत्ति ले ग्रांड जार्दिन को इसी साल बेचा गया था और इससे करीब 14.59 करोड़ रुपये मिले थे। फ्रांस स्थित संपत्ति ली ग्रांड जार्डिन को बेचने के बाद अदालत ने यह धन जब्त किया था।

माल्या (Vijay Mallya Case) के वकील फिलिप मार्शल ने दलील दी थी कि उनके मुवक्किल को जरूरी खर्चे और मुकदमे की फीस भरने के लिए जल्द से जल्द रकम की जरूरत है। अगर जब्त धन में से इन्हें निकालने की मंजूरी नहीं दी गई तो इन्हें ज्यादा नुकसान हो सकता है। यह एक तरीके से न्याय से दूर रखने जैसा होगा। इस मामले में अब तक कई बार अदालत की सुनवाई हो चुकी है। 

बाइडन के बेटे पर गिरी गाज, इस मामले में चल रही जांच

दरअसल, भारत सरकार धोखाधड़ी और मनी लांडरिंग मामले में माल्या के प्रत्यर्पण की कोशिशें कर रही है। ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट में माल्या की हार के बाद से भारत लगातार ब्रिटेन पर उसके प्रत्यर्पण का दबाव बना रहा है। माल्‍या देश छोड़कर फरार हो चुका है। माल्या ने मार्च 2016 से ही ब्रिटेन में अपना डेरा जमा रखा है। बीते दिनों भारत के विदेश सचिव हर्षव‌र्द्धन श्रृंगला जब लंदन गए थे तो उन्‍होंने माल्या और नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण की मांग ब्रिटेन सरकार से की थी। जिसके बाद माल्या ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट में मनी लांड्रिंग के मामले में प्रत्यर्पण के खिलाफ अपनी अपील हार गया था। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here