एक लाख रुपये का नोट ला रहा यह देश, मिलेंगे सिर्फ दो किलो आलू

वेनेजुएला आज आर्थिक संकट से इस कदर जूझ रहा है कि अब देश एक लाख रुपए का नोट छापने जा रहा है। यहां अब लोगों के भूखों मरने की नौबत आ गई है।

0
343
1 Lakh Rupees Note
एक लाख रुपये का नोट ला रहा यह देश, मिलेंगे सिर्फ दो किलो आलू

Venezuela: दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला कभी संपन्न देश हुआ करता था। लेकिन आज आर्थिक संकट से इस कदर जूझ रहा है कि यहां करेंसी की कीमत रद्दी (Venezuela Currency) के बराबर हो गई है। यहां अब लोगों के भूखों मरने की नौबत आ गई है। आर्थिक बदहाली (Economic Turmoil) के दौर से गुजर रहा देश अब एक लाख रुपए का नोट (1 Lakh Rupees Note) छापने जा रहा है।

चीन को लेकर दुनिया में बढ़ा रोष, सर्वे में हुआ खुलासा

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, वेनेजुएला में कैश की किल्लत के चलते बैंकनोट पेपर भी बाहर से मंगा रहा है। वेनेजुएला के केंद्रीय बैक ने 1,00,000 बोलिवर का नोट जारी (1 Lakh Rupees Note) करने का फैसला किया है। ये अब तक का सबसे बड़े मूल्य का नोट होगा। लेकिन मंदी के चलते इस नोट की कीमत सिर्फ 0.23 डॉलर होगी। यानी यहां सिर्फ 2 किलो आलू ही खरीद सकेंगे।

वेनेजुएला में पिछले साल महंगाई दर एक अनुमान के मुताबिक 2400 फीसदी थी। इससे पहले भी, वेनेजुएला की सरकार ने 50,000 बोलिवर के नोट छापे थे। अब वेनेजुएला इससे भी बड़े नोट लाने की तैयारी कर रहा है। दरअसल वेनेजुएला मे महंगाई दर बहुत ही ज्यादा है इसलिए सरकार ने इसी का समाधान करने के लिए ये रास्ता खोज निकाला है।

राफेल ने दिखाया कमाल, आंकड़ों में देखें सबकी ताकत

कोरोना महामारी ने दुनिया के तमाम देशों की अर्थव्यवस्था को पटरी से उतार दिया है। वेनेजुएला भी इसी की मार झेल रहा है। लेकिन साल 2017 से ही वेनेजुएला में मंहगाई लगातार बढ़ रही है। अधिकतर लोग जरूरत की सामान भी नहीं खरीद पा रहे हैं। वेनेजुएला की मुद्रा का अब कोई मोल नहीं रह गया है। उपभोक्ता या तो प्लास्टिक या इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर करने को मजबूर हैं या फिर डॉलर का रुख कर रहे हैं।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here