अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, ट्रंप या बाइडेन… किसकी होगी जीत?

कोरोना वायरस महामारी के बीच अमेरिका में आज तीन नवंबर को 46वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है।

0
256
United States Presidential election
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, ट्रंप या बाइडेन... किसकी होगी जीत?

Washington: अमेरिका मे आज तीन नवंबर राष्ट्रपति चुनाव के (US Presidential Election 2020) लिए वोटिंग हो रही है। कोरोना वायरस महामारी के बीच यह मतदान अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के चयन के लिए हो रहा है। राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच कड़ी लड़ाई चल रही है। भारतीय समयअनुसार बताएं तो अमेरिका में दोपहर 3.30 बजे से वोटिंग शुरू हुई।

अंतिम दौर में ट्रंप और बिडेन का चुनाव अभियान, प्रचार में लगाई ताकत

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका ही है और इस बीच वहां चुनाव के चलते वोटिंग (US Election 2020) भी अलग रहने वाली है। अमेरिका में अबतक 90 लाक से ज्यादा लोग इस महामारी से प्रभावित हो रहे है। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था वाले देश अमेरिका की सत्ता की चाबी किसके पास होगी ये अब जल्द ही तय हो जाएगा।

वहीं इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump), डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) के गृहनगर पहुंचे थे, जहां उन्होंने उन दावों को खारिज कर दिया जिसमें कहा जा रहा था कि वह इलेक्शन हार जाएंगे। ट्रंप ने कहा ‘मैं इन फर्जी लोगों को देख रहा हूं। हम किसी भी तरह से चुनाव जीतने जा रहे हैं।’

ऑस्ट्रिया की राजधानी में हुआ आतंकी हमला, कई लोग घायल

आपको बता दें कि डेमोक्रेटिक जो बाइडेन ने कमला हैरिस (Kamala Harris) को उप राष्ट्रपति नामित किया है। मालूम हो कि कमला हैरिस भारतीय मूल की हैं और चेन्नई से उनका नाता है। वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर एर बार माइक पेंस को नामित किया है। बुधवार सुबह जब राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election 2020) के नतीजे आने शुरू होंगे तो उसका असर पूरी दुनिया पर देखने को मिलेगा और ये तय हो जाएगा कि ट्रंप को दूसरा कार्यकाल मिलेगा या फिर जो बाइडेन राष्ट्रपति बनेंगे।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here