राष्ट्रपति बनने से सिर्फ 6 वोट दूर बाइडेन, ट्रंप ने कहा- मतगणना में की गड़बड़ी

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सबकी निगाह ट्रंप पर लगी हुई है। लेकिन चुनाव जीतने की पारी पलटती हुई नजर आ रही है।

0
964
US Election 2020
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सबकी निगाह ट्रंप पर लगी हुई है। लेकिन चुनाव जीतने की पारी पलटती हुई नजर आ रही है।

America: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (US Election 2020) को लेकर सबकी निगाह ट्रंप (Donald Trump) पर लगी हुई है। लेकिन चुनाव जीतने की पारी पलटती हुई नजर आ रही है। बता दें राष्ट्रपति पद के चुनाव जीतने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) सिर्फ छह वोटों से पीछे चल रहे है। यानी मुकाबला काटे की टक्कर का है। फॉक्स न्यूज की माने तो मिशिगन राज्य में जीत हासिल करने के लिए बाइडेन (Joe Biden) को राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी जगह बनाने के लिए महज छह इलेक्टोरल वोटों की जरुरत पड़ेगी। 

4 राज्यों में ट्रंप आगे, क्या इस बार बिडेन होंगे अमेरिका के राष्ट्रपति?

जानकारी के मुताबिक 99 प्रतिशत बैलेट वोटों (US Election 2020) की गिनती में बाइडेन (Joe Biden) को 49.9 प्रतिशत और डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को 48.6 प्रतिशत मत मिले हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए 270 इलेक्टोरल वोटों की जरूरत होती है। इसकी वजह से ट्रंप को लगता है कि वोटों की गिनती में हेरफेर किया गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मिशिगन में वोटों की गिनती रोकने के लिए अदालत पहुंच गए हैं।

यह जानकारी ट्रंप (Donald Trump) के प्रबंधक बिल स्टीफन ने शुक्रवार को दी। उन्होंने बताया कि ट्रंप ने मिशिगन में वोटों की गिनती रोकने के लिए अदालत में अपील की है। उन्होंने कहा, ‘हमने सही तरीके से मतगणना सुनिश्चित नहीं होने तक वोटों की गिनती रोकने के लिए मिशगन की अदालत में अपील दायर की है। हमने खोले गए और गिने गए मतपत्रों की समीक्षा करने की भी मांग की है क्योंकि हमें ये सही नहीं लगते हैं।’ 

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, ट्रंप या बाइडेन… किसकी होगी जीत?

बिडेन ने मिशिगन में दर्ज की जीत-
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जोए बिडेन (Joe Biden) ने मिशिगन राज्य में जीत हासिल की है। यह जानकारी सीएनएन न्यूज चैनल ने दी है। सीएनएन के अनुसार इसके साथ ही बिडेन 16 और इलेक्टोरल वोट हासिल करेंगे। बता दें ट्रंप (Donald Trump) ने चुनाव को अमेरिकी जनता के साथ धोखा करार दिया और कहा कि स्पष्ट रूप से कहूं, हमने यह चुनाव जीत लिया। उन्होंने यह भी कहा कि मतों की गिनती रोकने के लिए उनकी योजना सुप्रीम कोर्ट जाने की है। राष्ट्रपति ने चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ी का कोई हवाला दिये बिना कहा कि अचानक सब कुछ रुक गया। यह अमेरिकी जनता के साथ धोखाधड़ी है। यह देश के लिए शर्म की बात है। हम यह चुनाव जीत रहे थे।

इन सब के बीच डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने बुधवार को व्हाइट हाउस में अपने भाषण में कहा कि करोड़ों लोगों ने हमें वोट दिया है। बेहद निराश लोगों का एक समूह दूसरे समूह के लोगों को भड़काने का काम कर रहे हैं। हम बड़े जश्न की तैयारी में थे। हम जीत रहे थे। लेकिन अचानक सब बदल दिया गया। ट्रंप ने कहा कि हमारा लक्ष्य अब इस देश की भलाई के लिए अखंडता सुनिश्चित करना है। यह एक बहुत बड़ा क्षण है। यह हमारे देश के साथ एक बड़ा धोखा है। हम चाहते हैं कि कानून का उचित तरीके से उपयोग किया जाए। इसलिए हम अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here