अमेरिका में बड़ा साइबर अटैक, कई अहम दस्तावेज हुए गायब

अमेरिका के परमाणु हथियारों के भंडार की देखरेख करने वाली राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन और ऊर्जा विभाग के नेटवर्क पर साइबर हमला हुआ है।

0
245
US Cyber Attack
अमेरिका में बड़ा साइबर अटैक, कई अहम दस्तावेज हुए गायब

Washington: अमेरिकी मीडिया कंपनी पॉलिटिको ने गुरुवार कोअपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया कि यहां कई एजेंसियों के नेटवर्क पर साइबर हमला (US Cyber Attack) हुआ है। ये हमला अमेरिका के परमाणु हथियारों के भंडार की देखरेख करने वाली राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन (NNSA) और ऊर्जा विभाग (Energy Department) के नेटवर्क पर हुआ है।

दुनिया में मौजूद हैं Aliens, इजरायल ने किया दावा

मिली जानकारी के अनुसार इनके खुफिया डेटा की चोरी लगातर कई महीनों से हो रही थी। हैकरों ने बड़ी मात्रा में कई गोपनीय फाइलें गायब की हैं। बता दें कि इस हमलें से करीब आधा दर्जन एजेंसिया प्रभावित हुई है। जिनमें अमेरिका का रक्षा मंत्रालय पेंटागन, वाणिज्य मंत्रालय, होमलैंड सुरक्षा, वित्त तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान शामिल हैं।

इससे पहले अमेरिका की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने गुरुवार को सरकार के सभी विभागों को साइबर के हमले को लेकर चेतावनी दी थी। वहीं अब इस साइबर हमले की रिपोर्ट मिलने के बाद से सुरक्षा के लिए कई बड़े कदम उठाये जा रहे हैं। वहीं अमेरिका में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ये साइबर हमला (US Cyber Attack) रूसी खुफिया ऐजेंसी के हैकरों ने किया है।

ब्रिटेन के बाद इन देशों में हुआ वैक्सीनेशन, जानें नाम

मालूम हो कि इससे पहले भी कई बार अमेरिका ने रूस पर साइबर अटैक का आरोप लगा चुका है। अमेरिका (International News in Hindi) की साइबर सिक्योरिटी और इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी (सीआईएसए) ने ट्रंप प्रशासन पर आरोप लगाया है कि उन्होंने इन एजेंसियों को काफी कमजोर किया है।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here