मालदीव Yoga Day पर हंगामा, स्टेडियम में घुसे प्रदर्शनकारी

0
42
Protest in Maldives on Yoga Day
PC: Social Media

Protest in Maldives on Yoga Day: दुनियाभर में आज इंटरनेशनल योगा डे मनाया जा रहा है। मालदीव के नेशनल फुटबॉल स्टेडियम में योग दिवस के अवसर पर लोग सुबह-सुबह योगा कर रहे थे, लेकिन तब अचानक से प्रदर्शनकारी स्टेडियम के अंदर घुस आए। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन एक स्टेडियम में हो रहा था।

योगा डे के इस समारोह का आयोजन यूथ, स्पोर्ट्स एंड कम्यूनिटी एम्पावरमेंट मंत्रालय के साथ भारतीय संस्कृति केंद्र ने किया था।

स्टेडियम में कई लोग ध्यान कर रहे थे तभी लोगों की भीड़ अचानक स्टेडियम में घुस (Protest in Maldives on Yoga Day) आई और शोर मचाते हुए स्टेडियम ख़ाली करने के लिए बोलने लगी। मामला इतना बढ़ गया कि स्थिति को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े।

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहमद सोलिह ने कहा, ”स्टेडियम में हुई इस घटना की मालदीव पुलिस जाँच कर रही है। इसे गंभीर मामला माना जा रहा है और इसके लिए ज़िम्मेदार लोगों पर क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी।”

दरअसल, मालदीव में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का पहले से ही एक वर्ग विरोध कर रहा था। जिसे लेकर लगातार चेतावनी दी जा रही थी क्योंकि योग में सूर्य की पूजा की जाती है, जो इस्लाम की मान्यताओं के अनुरूप नहीं है।

हालांकि, संयुक्त राष्ट्र ने 8 साल पहले साल 2014 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। मालदीव खुद भी उन 177 देशों में शामिल था जिन्होंने योग दिवस मनाने के संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के पक्ष में वोट किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here