लिवइन में रहने की मिली छूट, जानें UAE में किन-किन कानूनों को बदला गया?

यूएई में अब अविवाहित जोड़ों को साथ रहने की मंजूरी मिल गई है। शराब के सेवन को लेकर सख्त पाबंदियों में भी छूट दी गई है।

0
217
UAE Law Changes
लिवइन में रहने की मिली छूट, जानें UAE में किन-किन कानूनों को बदला गया?

Dubai: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने शनिवार को एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। जिसके तहत इस्लामी निजी कानूनों में बड़े बदलावों का ऐलान किया (UAE Law Changes) गया है। यूएई में अब अविवाहित जोड़ों को साथ रहने की मंजूरी मिल गई है। शराब के सेवन को लेकर सख्त पाबंदियों में भी छूट दी गई है और सम्मान के नाम पर महिलाओं की हत्या को जायज ठहराने वाले कानून को खत्म कर दिया गया है।

यूएई ने ऐसा व्यक्तिगत आजादी का दायरा बढ़ाने के लिए किया है, जिसके कई मायने निकाले जा रहे हैं। यह ऐलान यूएई (UAE Law Changes) की इज़राइल के साथ रिश्तों को सामान्य करने के लिए हुए करार के बाद की गई है। इसी के साथ देश में इज़राइली सैलानी और निवेश आने की उम्मीद है। इससे यूएई में इजरायली टूरिस्ट का आना-जाना बढ़ेगा और यूएई में निवेश के रास्ते खुलेंगे। बता दें कि इन कानूनी बदलावों को सरकारी अखबार ‘द नेशनल’ में विस्तार से प्रकाशित किया गया है।

पीएम मोदी ने दी बाइडन-हैरिस को बधाई, जानें कौन है बाइडन

नए कानूनी बदलाव के तहत देश में अब 21 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए शराब पीने, बेचने और रखने पर दंड की व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है। इससे पहले शराब खरीदने, उसे ले जाने और घर में रखने के लिए लाइसेंस लेना पड़ता था। वहीं नए नियम के तहत बिना शादी के भी जोड़ों को साथ रहने की अनुमति दे दी गई है। अभी तक यूएई में ऐसा करना अपराध था।

सीक्रेट सर्विस ने बढ़ाई बाइडन की सुरक्षा, कहा- ‘हम विरोधी हो सकते हैं दुश्मन नहीं’

यूएई सरकार ने उन कानूनों में भी बड़े बदलाव किए हैं जिनके तहत ऑनर किलिंग्स जैसे क्राइम को संरक्षण मिलता था। पुराने कानून के तहत कोई शख्स अगर अपने रिश्तेदार अपने परिवार का अपमान होने पर अगर महिला पर हमला कर दे तो वह मुकदमे से बच सकता था। अब इस कानून को खत्म कर दिया गया है।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here