जानें किस देश में 21 लोगों को एक साथ दी फांसी

इराक में हर दिन आतंकवादी हमले होते रहते है। हाल ही में इराक में 21 आतंकवादियों और हत्यारों को सामूहिक तौर पर फांसी दे दी गई।

0
185
Terror Attack
इराक में हर दिन आतंकवादी हमले होते रहते है। हाल ही में इराक में 21 आतंकवादियों और हत्यारों को सामूहिक तौर पर फांसी दे दी गई।

Iraq: इराक में हर दिन आतंकवादी हमले होते रहते है। हाल ही में इराक (Terror Attack) में 21 आतंकवादियों और हत्यारों को सामूहिक तौर पर फांसी दे दी गई। इस तरह की कड़ी सजा भारत में देखने को नही मिलती। लेकिन इराक की सरकार ने 21 आतंकियों (Terror Attack) को एक साथ फांसी देने का फैसला लिया। 

आतंकवाद के खिलाफ फ्रांस ने लिया एक्शन, कमांडर सहित पांच आतंकियों को मार गिराया

इराक द्वारा कहा गया है कि जिन लोगों को फांसी की सजा दी (Terror Attack) गई, उन्हें 2005 के आतंकवाद-रोधी कानून के तहत दोषी करार किया गया था। लेकिन सरकार की तरफ से इस बारे में कोई जानकारी नही दी गई थी। फांसी पर लटकाए गए लोगों ने किस तरह की आतंकी गतिविधियों में भाग लिया था इस बात का जिक्र भी सरकार द्वारा नही किया गया था।  

बता दें दक्षिणी इराक के शहर नासिरिया की जेल में इन आतंकियों और हत्यारों को फांसी (Terror Attack) दी गई। इनमें इराक के उत्तरी शहर तल अफर में हुए दो आत्मघाती हमलों में संलिप्त आरोपी भी शामिल हैं। इन हमलों में दर्जनों लोग मारे गए थे। मंत्रालय ने अपने बयान में फांसी पर लटकाए गए आतंकवादियों और हत्यारों की पहचान नहीं बताई है और न ही यह बताया कि अपराधों के लिए दोषी ठहराया गया था। 

हार के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप का शक्ति प्रदर्शन, समर्थकों-विरोधियों के बीच हुईं झड़प

अमेरिका समर्थक सैन्य अभियान में साल 2014 से 2017 (Terror Attack) के दौरान इस्लामिक स्टेट को पराजित करने के बाद से इराक में सैकड़ों संदिग्ध जिहादियों पर मुकदमा चलाया गया है और कई बार सामूहिक तौर पर फांसी दी गई है। मानवाधिकार समूहों ने इराकी और अन्य क्षेत्रीय बलों पर न्यायिक प्रक्रिया में विसंगतियों और मुकदमों में खामियों का आरोप लगाया है, लेकिन इराक का कहना है कि उसके मुकदमें निष्पक्ष हैं। बता दें कि इस्लामिक स्टेट ने 2014 में एक तिहाई इराक पर कब्जा कर लिया था

पुलिस सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि राष्ट्रपति बरहाम सालिह ने सोमवार की आतंकवाद रोधी कानून के तहत दोषी करार दिए गए 21 लोगों को फांसी पर लटकाए जाने को मंजूरी दी। बता दें कि 2019 में इराक में 100 लोगों को फांसी की सजा दी गई। एमनेस्टी इंटरनेशनल के मुताबिक इराक मौत की सजा देने वाले देशों में पांचवें स्थान पर आता है। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here