Omicron Variant: दक्षिण अफ्रीका में ओमीक्रॉन वायरस का कहर, सरकार ने लगाया लॉकडाउन

0
357
Omicron Variant
Omicron Variant: दक्षिण अफ्रीका में ओमीक्रॉन वायरस का कहर, सरकार ने लगाया लॉकडाउन

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]कोरोना वायरस का दूसरा

Omicron Variant:  वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’  (Omicron Variant) को एक हफ्ता हो चूका है दस्तक दिए हुए । ये बड़ी ही रफ्तार से पूरी दुनिया में फैल रहा है। बता दें की ओमीक्रॉन का पहला केस दक्षिण अफ्रीका से आया था और अब दक्षिण अफ्रीका से लेकर 25 देशों में पहुंच चूका है। सबसे ज्यादा ख़राब हालत है साउथ अफ्रीका के।

बता दें की कर्नाटक में 2 दिसंबर को ओमीक्रॉन वायरस के 2 मामले सामने आये है और उसके बाद और पांच लोग पॉजिटिव हो गए है। ओमीक्रोन के मामले दो गुना से ज्यादा बढ़ने से दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने लेवल वन का लॉकडाउन लगा दिया है। इसी के साथ साथ बहुत सी चीज़ें बंद कर दी है और रोक लगा दिया है। मार्केट बंद है, लोग अपने घरों में कैद हो गए है, बाहर नहीं निकल रहे है।

अफ्रीकी राष्ट्रपति ने लगाया मिनी लॉकडाउन

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ‘सिरिल रामाफोसा’ ने गत रविवार को घोषणा की थी कि देश में सबसे निचले स्तर यानी पहली श्रेणी का लॉकडाउन ही जारी रहेगा। विश्लेषकों का कहना है कि निचले स्तर के इस लॉकडाउन के तहत देश में बड़ी संख्या में लोगों को एकत्र होकर सभाएं करने की अनुमति है और जितना जल्दी हो सके इस संख्या को कम किया जाए और आवश्यकता है।

अफ्रीका में पांच तरह के लगेंगे लॉकडाउन

बता दे की अफ्रीका में लॉकडाउन को लेकर कुछ बदलाव किये गए है जहाँ पांच तरह से लगेंगे लॉकडाउन साउथ अफ्रीका में कुल पांच तरह के लॉकडाउन लगाए जा सकते हैं. अभी के लिए लॉकडाउन की पहली श्रेणी से ही लोग परेशान होने लगे हैं. व्यापारी बता रहे हैं कि उनका बिजनेस पूरी तरह ठप हो चुका है. नुकसान तो इसलिए भी हो रहा है क्योंकि कई देशों ने साउथ अफ्रीका पर ट्रैवल बैन लगा दिया है. इस लिस्ट में अमेरिका, कनाडा, ब्राजील, थाइलैंड, ऑस्ट्रेलिया,सिंगापुर जैसे कई देश शामिल हैं.

24 नवंबर को हुई थी ओमीक्रोन वायरस की पुष्टि

बता दें की ‘ओमीक्रॉन वेरिएंट’ ने पहली बार साउथ अफ्रीका में 24 नवंबर को दस्तक दिया था। पिछले 24 घंटे में भी 11 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. उस समय ही वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि उनके देश में कोरोना का एक नया वेरिएंट पाया गया है, जो 30 से ज्यादा बार म्यूटेट हुआ है.जानकारी के अनुसार आशंका है की आने वाले समय में ये कोरोना वायरस से ज्यादा खतरनाक साबित होने वाला है। साथ ही इसके संक्रमित मामले सामने आ रहे है और संख्या बढ़ती जा रही है।

सभी मरीजों में अभी हल्के लक्षण

इस बीच ओमिक्रॉन वेरिएंट के बारे में दुनिया को बताने वाले दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने राहत देने वाला दावा किया है. इन वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट में प्राइमरी लेवल पर डेल्टा वेरिएंट से हल्के लक्षण मिले हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here